न्ई दिल्ली - दुनिया के सबसे बड़े आतंकियों में से एक हाफिज सईद को पाकिस्तान किस कदर बचाने में जुटा है इसकी एकबार फिर दुनिया के सामने पोल खुल गई है

Delhi 08-03-2019 International

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद से पूछताछ के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अधिकारियों को वीजा देने से इनकार कर दिया है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र की एक टीम हाफिज सईद से पूछताछ करना चाह रही है और इसके लिए पूछताछ करने वाले अधिकारियों को वीजा देने के लिए पाकिस्तान से अनुरोध किया था।

आपको बता दें कि जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध सूची से अपना नाम हटवाने के लिए अर्जी दिया था और इस सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक टीम हाफिज सईद से पूछताछ करना चाह रही थी। लेकिन पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस टीम को वीजा देने से ही मना कर दिया है। ऐसे में पाकिस्तान के इस रूख के बाद अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अधिकारी अब हाफिज सईद से पूछताछ नहीं कर पाएंगे और उसका पोल नहीं खुल सकेगा।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित जमात-उद-दावा के मुखिया सईद पर 10 दिसंबर 2008 को पाबंदी लगाई थी। मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उसे प्रतिबंधित किया था। मुंबई हमलों में 166 लोग मारे गए थे। नवंबर 2017 में पाकिस्तान में उसे नजरबंदी से रिहा किया गया था। बताया जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन के एक प्रतिनिधि ने पिछले साल अक्टूबर में संरा लोकपाल को सूचित किया था कि उनकी पाकिस्तान यात्रा के लिए कोई वीजा नहीं जारी किया जाएगा। संरा लोकपाल विश्व संस्था द्वारा प्रतिबंधित लोगों एवं संगठनों द्वारा उन्हें प्रतिबंध सूची से हटाने के अनुरोधों की समीक्षा करता है।

प्रादेशिक