हैंडसम दिखना चाहते है तो सुबह उठते ही करें ये काम

Ratlam 24-03-2019 Fashion

कमलेश शर्मा

शायद गोरा रंग हमें अधिक आकर्षित करता है, इसीलिए यदि किसी इंसान के नैन-नक्श अच्छे हैं, लेकिन उसका रंग ज्यादा गोरा नहीं है तो हम उसे बहुत सुंदर नहीं मानते, क्योंकि हमारे यहां गोरे रंग के प्रति लोगों का आकर्षण ज्यादा है। खूबसूरत चेहरा और हेल्दी स्किन के साथ ही यदि रंग गोरा हो तो ऐसा व्यक्ति अधिक आकर्षक लगता है। लोग गोरे होने के लिए कॉस्मेटिक्स यूज करते हैं। यदि आपके साथ भी यही समस्या है और आप अपना रंग गोरा करने के लिए तरह-तरह के स्मेटिक्स उपयोग करके थक चुके हैं तो घरेलू नुस्खे अपनाइए। घरेलू नुस्खों को अपनाने से स्किन, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर हो जाती है और कोई रिएक्शन भी नहीं होता है।


नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे - एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।


आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे के फॉर्म में खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।

प्रादेशिक