देश भर के बैंकों के खुलने का समय बदला, सोमवार से 9 बजे से ही शुरु हो जाएगा कामकाज

Like 21 Views 417
SSE NEWS NETWORK (Delhi) 18-04-2022 Regional

नई दिल्ली. सोमवार से बैंकिंग से जुड़े कामकाज करने वालों को राहत मिलनेवाली है. देश के बैंकों के ग्राहकों को अब उनके कामकाज के लिए एक घंटा ज्यादा मिलेगा. वजह ये है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) ने 18 अप्रैल 2022 से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, लेकिन उनके बंद होने का समय पहले जैसा ही रहेगा.
इससे आम लोग अब ज्यादा समय तक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. दरअसल, कोरोना महामारी के चलते बैंकों के खुलने के समय को आगे बढ़ा दिया गया था, जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है. यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से देश भर में लागू हो जाएगी.


जल्द शुरु होगा कार्डलेस ट्रांजैक्शन
आरबीआई के मुताबिक, एटीएम मशीनों से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा भी जल्द ही शुरू होनेवाली रही है. ग्राहकों को कार्ड के बजाए यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलनेवाली है. इसकी वजह ये है कि आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को और बढ़ावा देने की कोशिश में जुटा है. ये सुविधा मिलने के बाद आपको कार्ड रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी, केवल फोन में उस बैंक का ऐप और इससे जुड़ा यूपीआई होना चाहिए. यूपीआई डालने के बाद आपको पिन डालना होगा और फिर अपने फोन पर मौजूद बैंक के ऐप पर इस ट्रांजैक्शन को अप्रूव करना होगा. ऐसा होते ही बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे. जल्द ही ये सुविधा देश भर के तमाम बैंकों में उपलब्ध होगी।

रिपोर्ट : बलराम गंगवानी