बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल उन्‍नयन प्रशिक्षण-ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित

Like 5 Views 505
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 27-04-2022 Career

नीमच - खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जिला पंचायत नीमच के तत्वधान में कौशल उन्नयन विकास कार्यक्रम योजनान्तर्गत नीमच ज़िले में शिक्षित बेरोज़गार युवक एवं युवतियों के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण वर्ष 2022-23  के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है।  इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के ट्रेड जैसे कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग, टैली एकाउंटिंग, टू व्हीलर रिपेयरिंग,  इलेक्ट्रीशियन, मोबाईल रिपेरिंग, इत्यादि में प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु इच्छुक हितग्राही आवेदन पत्र ऑनलाइन बोर्ड की विभागीय वेबसाइट http://crisponlineservices.com/services/khadi/userRegistrationkhadi.aspxपर प्रस्‍तुत किये कर सकते है प्रशिक्षणाथियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन की  एक प्रति प्रभारी प्रबंधक खादी ग्रामोद्योग जिला पंचायत नीमच में आवश्यक रूप से जमा करावे।

 आवेदक राज्य का मूल निवासी हो, आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच हो एवं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं होना चाहिए। आवेदक द्वारा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण पूर्व में किसी भी शासकीय विभाग से निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त न किया हो। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए क्रिस्प संस्था की निर्धारित फीस राशि 31/-रूपये +जीएसटी का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। आवेदक वर्तमान में किसी भी संस्था;स्कूल,कॉलेज में अध्यनरत न हो व आवेदक नीमच ज़िले का मूलनिवासी होना चाहिए।
आवेदक को अपनी रूचिनुसार प्रशिक्षण हेतु प्राथमिकता के आधार पर तीन ट्रेड का चयन करना होगा तथा उसमे से एक ट्रेड में प्रशिक्षणाथियों की उपलब्धता के आधार पर प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। प्रशिक्षण उपरांत आवेदक को परीक्षा देना अनिवार्य होगा। जिसमे ग्रेड ABC के आधार पर प्रशिक्षणाथियों को उत्तीर्ण होने पर शासकीय नियम अनुसार छात्रवृति की प्रात्रता होगी एवं डी ग्रेड पर छात्रवृति की पात्रता नहीं होगी। प्रशिक्षण हेतु इच्छुक आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन 20 मई 2022 तक कर सकते है। विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय जिला पंचायत नीमच खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड में संपर्क कर सकते है।