जिला कलक्टर ने साप्ताहिक बैठक में की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा

Like 19 Views 600
(Pratap Garh) 02-05-2022 Regional


तंबाकू की रोकथाम में प्रतापगढ़ प्रदेश में दूसरे स्थान पर

 प्रतापगढ़ 2 मई। जिले में चलाई जा रही फ्लैगशिप योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा को लेकर जिला कलक्टर ने आज मिनी सचिवालय में अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कोटपा अधिनियम की पालना सुनिश्चित करने तथा 52 हजार रुपए के चालान काटने पर प्रतापगढ़ जिला प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर रहा है। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को बधाई दी।

 जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने बैठक में विभिन्न विभागों में चलाई जा रही फ्लैगशिप योजना एवं महत्वपूर्ण विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को उनके विभागवार पाॅवर पॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने राजस्थान संपर्क पोर्टल सहित दैनिक जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी कार्यालयों में फ्लेक्स का प्रदर्शन करें। उन्होंने योजना के तहत 850 रूपये जमा कराने पर पॉलिसी तत्काल रिन्यू हो जाती है। उन्होंने योजना के फायदे बताते हुए बताया कि 7 मई तक आवेदन करने पर परिवार की एक महिला को एक स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके साथ ही परिवार के सदस्य की अकाल मृत्यु होने पर 5 लाख रूपये का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि पूर्ण विकलांग होने पर सदस्य को 3 लाख रूपये तथा आंशिक विकलांग सदस्य को एक लाख रूपये का लाभ मिलेगा। इस संबंध में ईमित्र पर ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

ग्राम पंचायत एवं उपखंड मुख्यालयों पर गुरुवार आयोजित होगी जनसुनवाई

बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि जिले में माह के प्रथम गुरुवार को ग्राम पंचायतों एवं माह के गुरुवार को उपखंड मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रमों में उपस्थित रहकर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करें।

फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा

जिला कलक्टर ने बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, नगर परिषद प्रतापगढ़ एवं छोटीसादड़ी, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, कृषि विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान, निःशुल्क दवा एवं जांच तथा स्वास्थ्य बीमा योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संचालन, जन आधार नामांकन, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, किसान मित्र, शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की समीक्षा की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, प्रतापगढ़ उपखंड अधिकारी योगेंद्रसिंह देवल सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

---