सीतामाता मेले को लेकर जिला कलक्टर ने ली अधिकारियों की बड़ी बैठक

Like 29 Views 132
Vinod Sawla (Pratap Garh) 19-05-2022 Regional

मेले को लेकर सभी व्यवस्थाएं 25 मई से पहले पूर्ण करने के निर्देश

प्रतापगढ़ राजस्थान जिले में ग्राम पंचायत पाल में 28 से 31 मई तक सीतामाता मेले के आयोजन को लेकर बुधवार को मिनी सचिवालय सभागार में जिला कलक्टर सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मेला समिति के अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई व अधिकारियों से मेले में साफ-सफाई, कानुन व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं व पार्किंग आदि पर चर्चा की।

जिला कलक्टर ने सीतामाता मेले को लेकर मेला समिति के अधिकारियों को कहा कि वे मेले में प्रवेश करने वाले सभी रास्तो की साफ-सफाई कर दुरस्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले दर्शनार्थियों को कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए अधिकारी आवश्यक सभी सेवाओं का पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश भी दिए।

मेले में पार्किंग व्यवस्था

उन्होंने बताया कि मेले के दौरान पार्किंग व्यवस्था का कार्य किया जायेगा जिसके लिए पार्किंग स्थल का नियमानुसार ही दर्शनार्थियों से राशि ली जाने व जहां पर पार्किंग हो रही उस जगह का किराया जमीन मालिक को कोई भी राशि नही देने के निर्देश वन विभाग के अधिकारी को दिए। उन्होंने आने जाने वाहन के लिए रास्ते के दुरस्तीकरण के लिए संबंधित रैंजर के साथ समन्वय कर 25 मई 2022 से पहले पहले रास्ते को दुरस्त करने के निर्देश विकास अधिकारियों व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे किसी भी प्रकार का यात्रीकर 28 से 31 मई 2022 तक दर्शनार्थियों से नही लेगा।

मेले में बैच व आईडी कार्ड आवश्यक होगा

जिला कलक्टर ने कहा कि मेले में जो भी संबंधित क्षेत्रों में व्यवस्था कर रहे व्यवस्थापक उनके लिए नाम, पता, सहित कार्य का नाम स्पष्ठ लिखा होकर गले में टागना होगा। उन्होंने कहा कि इनके लिए आईडी कार्ड पहले से ही संबंधित उपखण्ड अधिकारी से जारी करवाना होगा।

मेले में पूर्णतया गुटखा रहेगा प्रतिबंधित

जिला कलक्टर ने कहा कि मेले के दौरान कोई भी गुटखा व तम्बाकू की दुकान नही लगाए व मेले के दौरान गुटखा की दुकाने लगाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी। उन्होंने सभी अधिकारियों व मेला स्थल का निरीक्षण कर टैंट, बिजली, पेयजल आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

ध्वनी विस्तारक यंत्रों पर रहेगी पांबदी

मेले के दौरान ध्वनी विस्तारक यंत्र डीजे आदि के उपयोग करने पर पांबदी रहेगी इसलिए कोई भी ध्वनी विस्तारक यंत्रों का उपयोग नही करेंगा। मेले के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दंवाईया, इंजेक्षन आदि सेवाओं की व्यवस्था करने व नगर परिषद के अधिकारी द्वारा चल शौचालयों व फायर बिग्रेड आदि की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

नियंत्रण कक्ष की स्थापना

जिला कलक्टर ने बताया कि मेले के दौरान नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी। मेले में नियंत्रण कक्ष में पुलिस विभाग द्वारा वायरलैस के जरिये माॅनिटरिंग की जायेगी। मेले के दौरान असमाजिक गतिविधियों के लिए ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी रखनेेे के निर्देश भी दिए। उन्होंने मेला समिति अधिकारियों को कहा कि सभी 25 मई से पहले-पहले आपसी समन्वय कर निरीक्षण कर जायजा लेकर सभी तैयारियां पूर्ण करें।

बैठक में डीसीएफ टी. मोहनराज, अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी प्रतापगढ़ योगेशसिंह देवल, उपखण्ड अधिकारी छोटीसादड़ी विनोद कुमार मल्होत्रा, एसीएफ धरियावद सुनील कुमार सिंह, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश कुमार मण्डोवरा, तहसीलदार, विकास अधिकारी, संबंधित पंचायत समिति के सरपंच व मेला समिति के अधिकारियों ने भाग लिया।