प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत ग्रामीण बैंक द्वारा 2 लाख का बीमा स्वीकृत

Like 12 Views 236
(Pratap Garh) 14-07-2022 Regional



बडौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक प्रतापगढ़ द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत रु. 2 लाख  का बीमा स्वीकृत किया गया।शाखा प्रबंधक सुरेंद्र सिंह वर्मा ने बताया कि स्वर्गीय कला बाई मीना निवासी धावड़ा की मृत्यु होने पर उनके पुत्र शंकर लाल मीणा को दो लाख का चेक सौंपा। उन्होंने बताया की मृतक का जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 436 रु प्रीमियम का बीमा करवाया गया था। जिसमे मृतक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख का बीमा होता है।
उन्होंने बताया की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा व प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण बैंक द्वारा जिले में वित्तीय साक्षरता केंद्र संचालित है जो की उक्त योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर रहा है इसके साथ ही ग्रामीण बैंक द्वारा मुद्रा रथ के माध्यम से भी जिले के दूर दराज इलाको में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। 
सहायक प्रबंधक शिखा कावड़िया ने बताया की उक्त दोनों योजनाओं का मुख्य उद्देश्य सभी वर्ग के लोगो को बीमा का लाभ मिल सके। इसके लिए खाता धारक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 436 रु सालन प्रीमियम से 18 से 50 साल के व्यक्ति की सामान्य मृत्यु व प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा में 18 से 70 साल के व्यक्ति की 20 रु सालाना प्रीमियम से 2.00 लाख का दुर्घटना बीमा करवा सकता है। इसके लिए खाताधारक शाखा से या बीसी प्वाइंट से उक्त योजनाओं में पंजीकरण करवा सकता है। स्टाफ मोहित जी ने बताया की बैंक में जो भी ग्राहक आता है उसका सबसे पहले स्टाफ द्वारा उक्त दोनों योजनाओं के बारे मे बताया जाता है। उन्होंने बताया की इससे सस्ता कोई बीमा नही है तथा सभी को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।
इस दौरान शाखा के सभी स्टाफ सदस्य व बीसी उपस्थित रहे।

मनीष शर्मा बरड़िया