MP Weather: प्रदेश में चक्रवाती तूफान मैंडूस का असर, इन शहरों में हो रही कड़ाके की ठंड, इस दिन से बदल सकता है मौसम का मिजाज

Like 9 Views 279
Vinod Sawla (Bhopal) 10-12-2022 Weather

 

हवा का रुख उत्तरी बना रहने से राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में सिहरन बरकरार है


 भोपाल। हवा का रुख उत्तरी बना रहने से राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में सिहरन बरकरार है। अलग अगल शहरों में मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया है। कई जगहों पर कडाके की ठंड देखी जा रही है। वहीं अगर राजधानी भोपाल की बात करें तो शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्यप्रदेश में सबसे कम 5.5 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा पांच डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान मेंडास शनिवार तड़के तमिलनाडु के महाबली तट पर टकराने के बाद कमजोर पड़कर गहरे अवदाब के क्षेत्र में बदल गया है। इसके असर से हवाओं का रुख बदलने से रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने की संभावना है।
चक्रवाती तूफान मैंडूस का असर पूरे देश में – चक्रवाती तूफान मैंडूस का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है, कही तेज बारिश तो कही शीतलहर का कहर दिखाई दे रहा है। मैंडूस के प्रभाव से 12 दिसंबर के बाद से एमपी के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है।बादल छाने के साथ साथ कहीं कहीं बारिश हो सकती है, वही तापमान गिरने से 15 दिसंबर के बाद शीतलहर और ठंड में इजाफा होने की उम्मीद है।वही एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, जिसका असर 11 दिसंबर तक रहेगा।
 

मध्य प्रदेश में 12 दिसंबर से हल्की बारिश हो सकती है : 

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से मध्य प्रदेश में 12 दिसंबर से हल्की बारिश हो सकती है। इसका सबसे ज्यादा असर इंदौर, खंडवा, इटारसी, बड़वानी, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल में देखने को मिल सकता है, हालांकि, इससे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में प्रभाव रहेगा। अगले एक सप्ताह तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।बारिश होने से इंदौर को छोड़कर अधिकांश इलाकों में दिन का अधिकतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो सकता है।

    दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट –

 मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात शुक्रवार देर रात तमिलनाडु तट से टकराया है, जिसके कारण दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस चक्रवाती तूफान के आज उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए उत्तर तमिलनाडु पुडुचेरी और उससे लगे दक्षिण आंध्र प्रदेश के पास पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच मामल्लापुरम के पास टकराने की संभावना है । इसके असर से अगले दो से तीन इंदौर में हल्के बादल छाएंगे और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

प्रादेशिक