पहली बार देश की महिला फाइटर वीर विदेश में दिखाएंगी ताकत, जानिए कौन हैं पायलट अवनि चतुर्वेदी

Like 15 Views 409
SSE NEWS NETWORK (Delhi) 08-01-2023 International

नई दिल्ली: पहली बार भारतीय वायुसेना की महिला फाइटर पायलट देश के बाहर होने वाले हवाई युद्धाभ्यास के लिए भारतीय दल का हिस्सा होंगी। देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलटों में से एक स्क्वॉड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी युद्ध अभ्यास ‘वीर गार्जियन’ में भाग लेने के लिए जापान के एयरबेस रवाना होंगी।
पहली बार विदेशी जमीन पर दिखाएंगी ताकत
इससे पहले फ्रांसीसी वायुसेना के अलावा भारत आने वाली विदेशी सेनाओं के दलों के साथ इन महिला पायलटों ने युद्धाभ्यास में भाग लिया है। हालांकि, यह पहली बार है कि जब वे किसी विदेशी जमीन पर अपना रण-कौशल दिखाएंगी। यह अभ्यास 16 से 26 जनवरी तक चलेगा। अवनि चतुर्वेदी के अलावा वायुसेना की एक महिला मेडिकल अफसर भी इस अभ्यास में शामिल होंगी। भारतीय वायुसेना की तरफ से चार सुखोई-30 MKI, दो C-17 और एक IL-78 विमान शामिल होंगे। जापान के चार F-2 और चार F-15 फाइटर जेट इसमें भाग लेंगे।
कौन हैं अवनि चतुर्वेदी?
अवनि चतुर्वेदी फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट हैं। अवनि युद्ध की स्थिति में अवनि सुखोई जैसे विमान भी उड़ा सकती हैं। वह सफेद शेरों की नगरी रीवा से हैं। अवनि के पिता का नाम दिनकर चतुर्वेदी हैं और वो मध्य प्रदेश सरकार के जल संसाधन विभाग में सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर हैं। जबकि उनकी मां एक हाऊसवाइफ हैं। उन्होंने एयरफोर्स में शामिल होने से पहले तेलंगाना के डुंडीगल में वायु सेना एकेडमी से ट्रेनिंग ली थी। ये ट्रेनिंग 6 महीने की थी। उन्होंने 2019 में विनीत छिकारा के साथ शादी शादी की। विनीत छिकारा भी भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट हैं।

रिपोर्ट : रामेश्वर नागदा

प्रादेशिक