कीव के पास हेलीकॉप्टर क्रैश में यूक्रेन के गृहमंत्री समेत 18 लोगों की मौत

Like 19 Views 471
Public Reporter (Neemuch) 18-01-2023 International

 यूक्रेन की राजधानी कीव में एक हेलीकॉप्टर हादसे की खबर है। इस हादसे में यूक्रेन के मंत्री समेत 18 लोगों की मौत की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। हेलीकॉप्टर, कीव के बाहरी इलाके में स्थित छोटे बच्चों के स्कूल पर गिरा। यह हादसा कीव के उत्तरपूर्व में स्थित शहर ब्रोवरी में हुआ है। घटना के सूचना पाकर पुलिस और आपात सेवाओं से जुड़े लोग मौके पर पहुंच गए हैं। इस एयरक्राफ्ट हादसे का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हादसे के बाद बच्चों का स्कूल आग की लपटों से घिरा नजर आ रहा है।

अभी तक हादसे की वजह पता नहीं चल सकी है। यूक्रेन की नेशनल पुलिस के मुखिया इगोर क्लिमेंको ने कहा है कि अभी तक 18 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। मरने वालों में यूक्रेन के गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी और गृह मंत्री डेनिस मोनास्त्रिस्की और उनके डिप्टी मंत्री यावगेनी येनिन शामिल हैं। बता दें कि मोनास्त्रिस्की साल 2021 में ही यूक्रेन के गृहमंत्री बने थे। हादसे में 22 लोग घायल हुए हैं, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि हादसे के समय प्ले स्कूल में बच्चे और स्कूल का स्टाफ मौजूद था।

*गृह मंत्री की मौत*
पुलिस के मुताबिक मरने वालों में से 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे। मरने वालों में तीन बच्चे शामिल हैं। हादसे में घायल 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक किंडरगार्टेन के पास खड़े एक शख्स की भी हादसे में मौत हुई। युद्ध के बीच यह हादसा हुआ है जो यूक्रेन के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। यह एक हादसा था या साजिश इसके बारे में यूक्रेन ने अभी कुछ नहीं कहा है। यह हादसा राजधानी कीव से लगभग 20 किमी दूर उत्तर पूर्व में स्थित ब्रोवेरी में हुआ। युद्ध की शुरुआत में रूसी और यूक्रेनी सेना के बीच इस क्षेत्र को लेकर बड़ा युद्ध हुआ था। बाद में रूसी सेना अप्रैल में पीछे हट गई थी।

*हादसे की होगी जांच*
यूक्रेन के सश्त्र बलों के वायु सेना कमान के प्रक्ता यूरी इग्नाट का कहना है कि अभी इस हादसे को लेकर कुछ कहना बहुत जल्दी होगी। इस हादसे की जांच एक कमीशन करेगा। कमीशन इस बात की जांच करेगा कि क्या ये हादसा हेलीकॉप्टर में गड़बड़ी से हुआ या कोई और कारण था। उन्होंने आगे कहा, ‘क्योंकि यह एक विमान हादसा है, इसलिए इसकी रिपोर्ट आने में समय लगेगा। हादसे का कारण 1-2 दिन में ही नहीं पता चल सकता।’ गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की की उम्र 42 वर्ष है। उनके दो बच्चे हैं। 2021 में उन्हें यूक्रेन का गृहमंत्री बनाया गया था।

*जेलेंस्की ने जर्मन राष्ट्रपति से की बात*
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक के दौरान जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमीयर के साथ रक्षा मुद्दों पर चर्चा की। जेलेंस्की ने मंगलवार को टेलीग्राम पर कहा कि उन्होंने बातचीत के दौरान यूक्रेन में फ्रंटलाइन पर स्थिति और कीव के लिए रक्षा समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में बात की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने यूक्रेनी सेना की क्षमताओं को मजबूत करने और कीव के लिए मानवीय और वित्तीय सहायता के लिए स्टेनमीयर को धन्यवाद दिया।

रिपोर्ट : रामेश्वर नागदा

प्रादेशिक