पेट्रोल 272 रुपये, डीजल 280 रुपये प्रति लीटर, प्याज 220 तो आटा 150-200 रुपये किलो... पाकिस्तान में भुखमरी का संकट

Like 6 Views 1352
SSE NEWS NETWORK (Delhi) 20-02-2023 International

जियो टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज सरकार के इस फैसले की वजह से पाकिस्तान में एक ही बार में पेट्रोल के दाम 22.20 रुपये तक बढ़ गए और इसकी कीमतें रिकॉर्ड 272 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं।
पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई और खाद्य सामग्रियों की कमी का संकट पहले ही गहरा चुका है। अब इस बीच शहबाज सरकार ने आईएमएफ से सस्ता कर्ज लेने के लिए जनता पर बोझ और बढ़ा दिया है। बताया गया है कि पाकिस्तान में अब पेट्रोल की कीमतें बढ़ाकर 272 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं। इसके अलावा यहां डीजल की कीमतों में भी इजाफा कर 280 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। पेट्रोल-डीजल की यह बढ़ी कीमतें पहले से परेशानी में पड़ी पाकिस्तान की जनता की मुश्किलें और बढ़ाने वाली हैं। 
शहबाज शरीफ सरकार की तरफ से ईंधन की दरों में बढ़ोतरी का यह फैसला संसद में नए सप्लीमेंट्री फाइनेंस बिल को पेश करने के बाद आया। इसमें उनकी सरकार ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को 18 फीसदी तक पहुंचाने का प्रस्ताव रखा, ताकि पाकिस्तान इस आर्थिक संकट से निपटने के लिए 170 अरब रुपये का कर जुटा सके। 
एक बार में 22 रुपये तक बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम
जियो टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज सरकार के इस फैसले की वजह से पाकिस्तान में एक ही बार में पेट्रोल के दाम 22.20 रुपये तक बढ़ गए और इसकी कीमतें रिकॉर्ड 272 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं। पाकिस्तान के वित्तीय विभाग के मुताबिक, देश में अब केरोसीन तेल की कीमत 202 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं, हल्का डीजल अब 196 रुपये प्रति लीटर और रेगुलर डीजल 280 रुपये प्रति लीटर की पर पहुंच चुका है। 
आईएमएफ की शर्तों को पूरा करने के लिए उठाया कदम
गौरतलब है कि पाकिस्तान में ईंधन की दरों में वृद्धि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की तरफ से रखी गई शर्त थी। तय था कि आईएमएफ की इस मांग के चलते पाकिस्तान में महंगाई बढ़ेगी। हालांकि, कर्ज लौटाने के एवज में इस शर्त का माना जाना जरूरी था। पाक में दूध की कीमत 210 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंचीं है, जबकि मुर्गे का मीट 780 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुका है। पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद यह स्थिति और बिगड़ सकती है। 

प्याज 220 तो आटा 150-200 रुपये किलो... पाकिस्तान में भुखमरी का संकट

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) जिस तेजी से खत्म होता जा रहा है. देश जरूरी सामानों के आयात के लिए भी मोहताज होता जा रहा है. Petrol-Diesel से लेकर अन्य जरूरी सामान के लिए लोग परेशान हो रहे हैं.
पाकिस्तान में आर्थिक (Pakistan Economy) हालात हर बीतते दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं. सबसे बड़े वित्तीय संकट का सामना कर रहे देश में महंगाई (Inflation) ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. प्याज से लेकर आटा तक के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. दूध-चावल (Milk-Rice) तक लोगों को नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में सामने आए आंकड़ों को देखकर तो यही कहा जा सकता है कि अब आखिर क्या खाएगा पाकिस्तान?

आटे के लिए देश में मचा घमासान
सबसे पहले बात करते हैं Pakistan में आटे के अकाल के बारे में...तो बता दें देश के तमाम प्रांतों के बड़े शहरों में आटे के लिए घमासान मचा हुआ है. सोशल मीडिया पर वारयल (Viral Video) रहे वीडियो और तस्वीरें देखकर लग रहा है कि लोग रोटी के लिए जान की बाजी लगाने को मजबूर हैं. यहां आटे की बोरी के लिए लोग आपस में झगड़ रहे हैं, तो पैसे हाथ में लेकर लोग आटा लदे ट्रकों के पीछे भागते नजर आ रहे हैं. कीमत की बात करें तो देश में आटे का दाम (Flaur Price) 150-200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.