आरोपियों द्वारा जेल में रहते बनाई पीड़ितों को फंसाने की योजना...जेल से रिहा होते दिया घटना को अंजाम

Like 6 Views 306
SSE NEWS NETWORK (Rajgarh) 09-05-2023 Regional

घृणित सोच के चलते पीड़ित पक्ष को स-आशय लूट की वारदात में फंसाने के प्रयास करने वाले आरोपी आए पुलिस की गिरफ्त में

राजगढ़ / खिलचीपुर क्षेत्र के ग्राम बामनगांव की फरियादिया जशोदाबाई पति कन्हैयालाल दांगी द्वारा सूचना दी की दिनांक 28.04.2023 को रात्रि करीबन 02.00 बजे खटपट की आवाज सुनाई दी तो मेरी नींद खुल गई मैंने घर का चैनल खोलकर घर के बाहर आकर देखा तो मुझे बारमदें में तीन चार अज्ञात लोग दिखाई दिये जो कि चोरी करने के ईरादे से घात लगाये बैठे थे उन्हें देखकर मैं चिल्लाई तो दो लोग मेरे पास आ गये जिन्होंने मेरे गले में पहनी हुई सोने की तमनियां व मंगलसुत्र छीन लिये मैंने उन्हें रोका तो वो मेरे साथ व मेरे पति के साथ हाथ मुक्कों से मारपीट कर मेरे गहने लूट कर भाग गये फरियादिया की रिपोर्ट पर थाना पर अपराध क्रमांक 219/23 धारा 394 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
         इसी प्रकार की एक और घटना ग्राम कुलीखेड़ा के यहां पर घटित हुई, जिसमें फरियादी विनोद पिता रायसिंह दांगी ने थाना आकर सूचना दी की 02 - 03/04/2023 की मध्यरात्रि करिबन 02.00 बजे मैरी मां जोर जोर से चिल्लाई तो मेरी नींद खुल गई देखा तो मेरे घर के अंदर अज्ञात लोग घुसे हुए थे मैने चिल्लाचोंट की तो उनके द्वारा मुझे पत्थर व लाठी डण्डो से मारपीट की और वे लोग वहां से भाग गये, मैंने घर में जाकर देखा तो कमरें में रखे 03 मोबाईल व एक काले रंग का बैग जिसमें मेरे जमीन के कागजात व बैग में रखे रुपये नहीं मिले। सूचना पर तत्काल अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 148/2023 कायम कर विवेचना में लिया गया।
          *दोनों घटनाक्रम में अपराध कारित करने के पश्चात् आरोपियों का विवरण उपलब्ध होना-*  दोनों घटनाक्रम में अपराध कारित करने के पश्चात् आरोपियों के विवरण के संबंध में चिट्टी एवं डायरी प्राप्त हुई, जिसमें घटना कारित करने की जिम्मेदारी लेने वालों में आनंदीलाल नागर, छविलाल वर्मा, रवि नागर, रितेश भील का नाम उल्लेखित था। 
      *आरोपियों के संबंध में जानकारी संग्रहण :-* आनंदीलाल नागर, छविलाल वर्मा, रवि नागर, रितेश भील के संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर यह तथ्य प्रकाश में आया कि थाना मलावर का अपराध क्र-130/22 धारा 363, 366, 376 एवं 3/4 पॉक्सो एक्ट का अपराध आनंदीलाल नागर की भतीजी के संबंध में दर्ज हुआ था एवं आरोपी के रूप में रवि भील को आरोपी बनाया गया था। 
      *रंजिश का कारण :-* आरोपी रवि भील आनंदीलाल के यहां ट्रेक्टर चलाने का कार्य करता था इसी दौरान उसकी बातचीत आनंदीलाल की भतीजी के साथ हुई थी परंतु उसका वास्तविक प्रेम संबंध रवि नागर और छविलाल वर्मा से चल रहा था परंतु उक्त अपराध कायम होने के पश्चात् पीड़िता के द्वारा आरोपी के रूप में केवल रवि भील को फंसाया गया एवं शेष को उसके द्वारा क्लीनचिट दे दी गई, उक्त बात से आरोपी रवि भील आहत था। 
       *घटना कारित करने की योजना :-* जिला जेल राजगढ़ में आरोपी रवि भील की पहचान पूर्व से जेल में निरूद्ध भारत भील निवासी जूनापानी व दिनेश दांगी निवासी बामनगांव से हुई। उनके साथ मिलकर योजना को तैयार किया गया बाद में जेल से रिहा होने के पश्चात् आरोपी रवि भील का जीजा रामभरोस भील के द्वारा मुख्य आरोपी भारत भील को 20 हजार रूपये फोटो नाम मोबाईल नंबर सहित दिये गये। बाद में आरोपीगण के द्वारा जहां भी घटना कारित करते तो पर्ची में आनंदीलाल नागर, छविलाल वर्मा, रवि नागर, रितेश भील का नाम लिखकर वहां पर छोड़ देते थे। उनकी यही योजना थी कि पुलिस साफ्ट टारगेट के रूप में उक्त चारों आरोपियों को पकड़कर आरोपी बनाकर जेल भेज दे, जिससे उसका प्रतिशोध पूर्ण हो सके। 
     
       अपराधों पर अंकुश लगाने जिले में जारी लगातार धरपकड़ अभियान के तहत जिला पुलिस कप्तान श्री बीरेंद्र कुमार सिंह (भापुसे) के कड़े निर्देशों के फल स्वरुप पुलिस टीम लगातार एक के बाद एक घटनाओं का खुलासा कर रही है वही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद द्वारा दिए जा रहे निर्देशों के फल स्वरुप पुलिस टीम को लगातार सफलता अर्जित हो रही है। वही अनुविभागीय पुलिस अधिकारी खिलचीपुर श्री आनंद राय के नेतृत्व में थाना प्रभारी खिलचीपुर निरीक्षक प्रभात गौड़, वर्तमान प्रभार उपनिरीक्षक प्रवीण जाट एवं गठित टीम ने इस अनसुलझे प्रकरण को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और आरोपियों को उनके अंजाम तक पहुंचाया, मामले के अन्य आरोपियों की अभी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। 
*आरोपियों से बरामद मशरूका :-*       
          खिलचीपुर पुलिस टीम द्वारा आरोपिगण रवि पिता राधेश्याम उर्फ राधू भील निवासी जामुनिया, थाना मलावर व रामभरोस पिता धुलजी भील निवासी ग्राम खेजडखो, थाना मलावर को गिरफतार कर मेमो के आधार पर लूटा व चोरी किया गया मशरूका 4,000/- रुपये  व एक एप्पो कंपनी का मोबाईल कुल 25,000/- रुपये का मशरुका बरामद किये गये।
                    उपरोक्त कार्यवाही में विशेष भूमिका थाना इंचार्ज उनि प्रवीण जाट एवं उनकी टीम मे उनि शंकर भाटी, उनि पूजा राठौर,  सउनि कैलाश दांगी, प्रआर 268 मोइन अंसारी, आर महेंद्र धाकड़, प्रआर अनिल, आर विक्रम सोंधिया, आर कमल मीणा, आर धर्मेंद्र जायसवाल, आर दुष्यंत जाट सहित जिले की तकनीक सेल से आरक्षक शशांक सिंह यादव, आरक्षक कुलदीप कुंभकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


रिपोर्ट - राहुल धवल

प्रादेशिक