देश को नया संसद भवन मिल चुका है। पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान से इसका शुभारंभ किया।

Like 3 Views 1000
Public Reporter (Neemuch) 28-05-2023 International

 नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। नई संसद को लेकर देश में राजनीति भी खूब हुई। लगभग पूरे विपक्ष ने नई संसद के उद्घाटन के मौके से किनारा कर लिया है।


पीएम मोदी ने नए संसद भवन का किया उद्घाटन, स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित किया 'सेंगोल'

New Parliament Building Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 28 मई को धार्मिक अनुष्ठान के बाद नए संसद भवन का उद्धाटन कर दिया। साथ ही ऐतिहासिक 'सेंगोल' लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित कर दिया।

संसद भवन में ऐतिहासिक सेंगोल की स्थापना के बाद पीएम मोदी तमिलनाडु के विभिन्न अधीम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए रविवार 28 मई की सुबह करीब 7 बजे के आसपास पहुंच गए। समारोह की शुरुआत धार्मिक अनुष्ठान के साथ हुई, जो करीब एक घंटे तक चली। पूजा में पीएम मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद हैं।

धार्मिक अनुष्ठान के बाद पीएम मोदी को ऐतिहासिक सेंगोल सौंप दिया गया। सेंगोल को पीएम मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर स्थापित किया। पीएम मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को भी सम्मानित किया।

बता दें कि सेंगोल का आधुनिक इतिहास भारत की आजादी के साथ जुड़ा हुआ सामने आया है। तत्कालीन पीएम जवाहर लाल नेहरू को सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर सेंगोल सौंपा गया था। वहीं, अगर प्राचीन इतिहास पर नजर डालें तो सेंगोल के सूत्र चोल राज शासन से जुड़ते हैं, जहां सत्ता का उत्तराधिकार सौंपते हुए पूर्व राजा, नए बने राजा को सेंगोल सौंपता था।