न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल और लॉस एंजिल्स फिल्म अवार्ड्स में प्रशंसा बटोरने के बाद, रजित कपूर, मानव विज और साहिल मेहता अभिनीत बिरहा-द जर्नी बैक होम अब द ओटावा इंडियन फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स में चुनी गई

Like 7 Views 484
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 12-06-2023 Entertainment

द ओटावा इंडियन फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स में हालिया चयन के साथ फिल्म अब 24 फिल्म समारोहों का हिस्सा बन गई है।

'बिरहा-द जर्नी बैक होम' सभी बोलचाल और भौगोलिक सीमाओं को पार कर अंतरराष्ट्रीय के साथ-साथ घरेलू सर्किट में अपार प्रशंसा बटोर चुकी है। फिल्म हाल ही में न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल का भी हिस्सा रही है। ग़ालिब दत्ता और नवनीत सिंह गुजराल द्वारा निर्मित, फिल्म में रजित कपूर, मानव विज, साहिल मेहता और सीमा कौशल प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

पुनीत प्रकाश द्वारा निर्देशित, 'बिरहा-द जर्नी बैक होम' ने एम्स्टर्डम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, हॉलीवुड शॉर्ट्स फेस्ट, लॉस एंगल्स फिल्म अवार्ड्स (LAFA), न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल, कलकत्ता इंटरनेशनल कल्ट फिल्म फेस्टिवल और गंगटोक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार' जीता है। ओटावा इंडियन फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 13 जून से शुरू होंगे और 17 जून, 2023 तक जारी रहेंगे।

'बिरहा-द जर्नी बैक होम' एक पंजाबी शॉर्ट फिल्म है, जिसमें एक परिवार की दिल दहला देने वाली कहानी का वर्णन किया गया है, जो एक छोटे बच्चे की अनुचित महत्वाकांक्षाओं के कारण टूट जाता है। पंजाब की पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म एक ऐसे परिवार की दुर्दशा को उजागर करती है, जो पश्चिम के लालच में नष्ट हो जाता है, जो राज्य में एक आम समस्या है।

रजित कपूर ने आगे कहा, "'बिरहा-द जर्नी बैक होम' कई स्तरों पर एक बहुत ही व्यक्तिगत और भावनात्मक फिल्म है। मैं अपने किरदार में इतना डूब गया कि मुझे लगा कि कोई रहस्यमय शक्ति मेरा मार्गदर्शन कर रही है। पुनीत और गालिब से मेरे बहुत अच्छे संबंध रहें हैं । यह मेरी पहली पंजाबी फिल्म और मुझे अपनी विरासत का प्रतिनिधित्व करने में बहुत खुशी हुई।"

फिल्म के निर्देशक पुनीत प्रकाश ने कहा, "'बिरहा-द जर्नी बैक होम' को हमने बहुत ही दिल से बनाया गया है। बच्चे धीरे-धीरे पारिवारिक मूल्यों और उन बलिदानों को भूल रहे हैं जो माता-पिता अपने बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए करते हैं। "बिरहा- द जर्नी बैक होम" ऐसे परिवारों के लिए एक श्रद्धांजलि है जो टूट गए हैं। हमें वास्तव में इस बात पर बहुत गर्व है कि हमारी फिल्म को इतनी सराहना मिल रही है।"

मानव विज ने आगे कहा, ''जब मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी तो मैं हैरान रह गया और तुरंत हां कह दी।  मैं रजित जी के साथ भी एक करीबी रिश्ता साझा करता हूं और हमारे दृश्यों का इंतजार कर रहा था। फिल्म सरल लेकिन बहुत गहन है। यह एक बहुत ही खास फिल्म मेरे लिए और मैंने वास्तव में इस अनुभव  का आनंद लिया।"

 साहिल मेहता ने आगे कहा, "बिरहा-द जर्नी बैक होम' मेरे लिए एक बहुत ही खास फिल्म रही है। प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों, समीक्षकों और हमारे उद्योग के लोगों से मिल रहे प्यार और सराहना के लिए आभारी हूं। मैंने लुक पर काम करने की कोशिश की, और मेरे निर्देशक, श्री पुनीत प्रकाश ने मुझे मेरे किरदार, इंदर को समझने में मदद की । मैं कहूंगा कि यह एक फिल्म नहीं है बल्कि अनुभव है, एक पिता और पुत्र की एक सुंदर कहानी है।"

फिल्म का निर्देशन पुनीत प्रकाश ने किया है और इसे ग़ालिब दत्ता और नवनीत सिंह गुजराल ने प्रोड्यूस किया है। हेमंत सिंह फिल्म के लेखक हैं जबकि प्रतीक देवड़ा डीओपी हैं और संगीत आनंद बाजपेई ने दिया है; मुकेश ठाकुर संपादक हैं। फिल्म के निर्माताओं ने अब इस सोमवार को मुंबई में एक निजी स्क्रीनिंग का आयोजन किया है।

रिपोर्ट : मुस्कान सिंग

प्रादेशिक