जी20 समिट : पर्यावरण के लिए बायोफ्यूल अलायंस, सैटेलाइट मिशन... पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान देश के लिए गौरव की बात... विश्व के यह नेता रहे उपस्थित

Like 3 Views 240
Public Reporter (Neemuch) 09-09-2023 National

नई दिल्ली : G20 Summit: पर्यावरण के लिए बायोफ्यूल अलायंस, सैटेलाइट मिशन... पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान
PM Modi on G20 Summit पीएम मोदी ने आज पहले सत्र वन अर्थ के समापन के बाद मीडिया को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि जी20 समिट के पहले सत्र में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बनाने पर सहमति बनी है। पीएम ने इसी के साथ कहा कि हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू कर रहे हैं।


नई दिल्ली :  जी20 समिट के आगाज के साथ ही पहले सत्र में ही कई बड़े फैसले लिए गए हैं। पीएम मोदी ने आज पहले सत्र 'वन अर्थ' के समापन के बाद मीडिया को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि जी20 समिट के पहले सत्र में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बनाने पर सहमति बनी है। 

पीएम ने इसी के साथ कहा कि हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू कर रहे हैं और भारत दुनिया भर को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

जी20 सैटेलाइट मिशन लॉन्च करने का प्रस्ताव
पीएम ने आगे कहा कि हम स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पीएम ने आगे कहा,


पीएम ने आगे कहा कि समावेशी ऊर्जा परिवर्तन के लिए खरबों डॉलर की आवश्यकता है और विकसित देश इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आगे भी निभा सकते हैं।

जी-20 नई दिल्ली घोषणा पत्र होगा जारी

जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद पीएम मोदी ने कई बड़े एलान किए। पीएम ने कहा कि भारत ने नई दिल्ली साझा घोषणा पत्र जारी कराने को लेकर सदस्य देशों के बीच सहमति बना ली है।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सम्मेलन के पहले दिन दोपहर बाद तकरीबन 3.30 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, आस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अलबनिजी, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, चीन के पीएम ली चियांग, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विदोदो, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज लुला डी सिल्वा,  जैसे दिग्गज वैश्विक नेताओं के समक्ष इस बात का ऐलान किया।

प्रादेशिक