बड़ी ख़बर : 854 करोड़ रुपये के साइबर धोखाधड़ी घोटाले का भंडाफोड़...6 लोगों को किया गिरफ्तार...

Like 10 Views 569
Public Reporter (Delhi) 30-09-2023 National

बेंगलुरु। बेंगलुरु पुलिस ने 854 करोड़ रुपये के साइबर धोखाधड़ी घोटाले का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार (30 सितंबर) को इसकी जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि इन छह आरोपियों ने कथित तौर पर निवेश योजना के बहाने हजारों लोगों के साथ धोखाधड़ी की। इस मामले में पुलिस ने ठगी की गई कुल रकम में से पांच करोड़ रुपये जब्त किए हैं। पुलिस के अनुसार, आरोपी गिरोह WhatsApp और टेलीग्राम के जरिए पीड़ितों को फंसाता था। 

ज्यादा पैसे कमाने का देते थे लालच
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, शुरुआत में आरोपी 1,000 से 10,000 रुपये तक की छोटी रकम निवेश करने के लिए कहता था। साथ ही लोगों को भरोसा देता था कि वे प्रतिदिन 1,000 से 5,000 रुपये का लाभ कमाएंगे। इस लालच में हजारों लोगों ने एक लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये या उससे अधिक तक का पैसा निवेश किया।

854 करोड़ रुपये की राशि का घोटाला

पीड़ितों द्वारा निवेश किया गया पैसा ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से विभिन्न बैंक खातों में डाला गया। निवेश प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद जब लोग अपने पैसे निकालने की कोशिश करते तो उन्हें कोई रिफंड नहीं मिला।

अधिकारी ने कहा, एक बार राशि इकट्टा हो जाने के बाद, आरोपी सभी पैसे को अकाउंट से निकाल लेते थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुल 854 करोड़ रुपये की राशि क्रिप्टो (बिनेंस), पेमेंट गेटवे, गेमिंग ऐप्स और अन्य के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन भुगतान मोड में डाली गई थी।

प्रादेशिक