पाक सीमा पर गूंजा हर-हर महादेव का नारा......62 हिंदू श्रद्धालुओं का जत्था रवाना, कटासराज मंदिर में करेंगे पूजा

Like 1 Views 132
Public Reporter (Ahmedabad) 19-12-2023 National

जालंधर : मंगलवार शाम को ही जत्थे के सदस्य लाहौर पहुंचेंगे और इस जत्थे में देशभर के अलग-अलग राज्यों से 62 श्रद्धालु पहुंचे हैं। इनमें 45 पुरुष और 17 महिलाएं शामिल हैं। इस जत्थे में बिहार, तेलंगाना, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात से श्रद्धालु आए हैं।
हर-हर महादेव के जयघोष के साथ हिंदू तीर्थयात्रियों का एक जत्था मंगलवार को पाकिस्तान रवाना हुआ। यह जत्था पवित्र कटासराज मंदिर में पूजा अर्चना करेगा। अटारी सीमा के रास्ते यह जत्था पाकिस्तान गया है। अमृतसर स्थित श्री दुर्ग्याणा तीर्थ से जत्थे को दुर्ग्याणा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारियों ने धार्मिक रीति रिवाजों के अनुसार रवाना किया। 


वहां दर्शन करने के बाद यह जत्था 25 दिसंबर को भारत लौटेगा। मंगलवार की शाम को ही जत्थे के सदस्य लाहौर पहुंचेंगे और इस जत्थे में देशभर के अलग-अलग राज्यों से 62 श्रद्धालु पहुंचे हैं। इनमें 45 पुरुष और 17 महिलाएं शामिल हैं। इस जत्थे में बिहार, तेलंगाना, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात से श्रद्धालु आए हैं। इस दौरान श्री दुर्ग्याणा मंदिर प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष प्रो. लक्ष्मी कांता चावला ने जत्थे के सदस्यों को सम्मानित किया गया।


शिव शक्ति परिवार टाटानगर के नेता विजय शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने बहुत से श्रद्धालुओं के नाम वीजा सूची से काट दिए हैं। जबकि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को वीजा मिलना चाहिए। इस बार 145 लोगों ने वीजा का आवेदन किया था लेकिन वीजा सिर्फ 62 लोगों को ही मिला है। इस जत्थे के सदस्य इस तीर्थ यात्रा के दौरान कटासराज महादेव मंदिर के अलावा अमृतकुंड स्नान, लव कुश के प्राण निवार्ण स्थान, श्री राधा-कृष्ण मंदिर, वाल्मीकि मंदिर, महाभारत के समय के अलग-अलग मंदिरों के भी दर्शन करेगा।


C P : जनहित में प्रकाशित