केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, बुमराह-सिराज ने ढहाया कहर

Like 9 Views 80
Public Reporter (Mandsaur) 04-01-2024 Sports

कैपटाउन :भारत बनाम अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया है. बेहद रोमांचक रहे इस टेस्ट मैच का नतीजा मात्र दो दिन में आ गया है. इस मैच में पहले दिन कईं अनचाहे रिकॉर्ड भी बने. इस मैच में कुछ ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड भारत के साथ जुड़े कि दर्शक दांतो तले उंगली दबाते रह गए और कोई भी इस पर विश्वास नहीं कर पाया. भारत की तरफ से दोनों पारियों में बुमराह ने सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए है. हालांकि मोहम्मद सिराज को उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है

अफ्रीका पहली पारी - 55/10
दूसरे टेस्ट मैच के लिए अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान और आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम सिराज की घातक गेंदबाजी की बदौलत 55 रन पर ऑल आउट हो गई. मोहम्मद सिराज ने इस मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 15 रन देकर 6 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने दो-दो विकेट हासिल किए. अफ्रीका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाया.

भारत पहली पारी - 153/10
अफ्रीका के 55 रनों के जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 0 के स्कोर पर आउट हो गए. उसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पारी को लंबा करने की कोशिश की और 39 रन बनाकर आउट हो गए. शुभमन गिल 36 और, विराट कोहली ने 46 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए कभी ने भुला देने वाली घटना तब घटी जब भारतीय टीम का स्कोर 153 रन पर 4 विकेट था और के एल राहुल की 8 रन के निजी स्कोर पर विकेट गिरी. उसके बाद बिना एक भी रन बने भारतीय टीम के आगे सभी विकेट गिर गए. 11 गेंदों के भीतर भारतीय टीम ने अपने अंतिम 6 विकेट खोए. और एक पारी में 6 बल्लेबाज आउट के 0 रन पर आउट होने का रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के नाम आया. भारतीय टीम दूसरी पारी में 153 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत ने पहली पारी में 98 रन की बढ़त बनाई.

अफ्रीका दूसरी पारी - 176/10
भारत के 98 रनो की बढ़त के जवाब में बल्लेबाजी करने आई अफ्रीका ने पहले ही दिन अपने तीन विकेट खो दिए. बल्लबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने पहला विकेट 37 रन के स्कोर पर गंवा दिया. अपने टेस्ट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे डीन एल्गर 28 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद पहले ही दिन टोनी डे जोर्जी (1), त्रिस्टान स्टब्स (1) रन बनाकर आउट हुए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका ने 3 विकेट खोकर 62 रन बना लिए थे.

दूसरे दिन अफ्रीका की तरफ से एडन मार्करम और डेविड बेडिंघम बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. डेविड बेडिंघम 12 गेंदों में 11 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए. और दूसरे दिन का यह पहला विकेट था. उसके बाद पारी के 21वे ओवर में काइल वेरीन भी 7 गेंदों में 9 रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए. अगला विकेट मार्को जॉनसेन का गिरा जिन्होंने पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. जानसेन 9 गेंदों में 11 रन बनाकर बुमराह का ही शिकार हुए.उसके बाद बल्लेबाजी करने आए केशव महाराज 4 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हुए. कगिसो रबाडा ने 21 गेंदों में 2 रन पर उनको प्रसिद्ध कृष्णा ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. अफ्रीका का आखिरी विकेट भी जसप्रीत बुमरह ने ही लिया उन्होंने लुंगी नगीडी को 9 रन के स्कोर पर स्लिप में कैच कराया. दूसरी पारी में अफ्रीका ने भारत को 79 रन का लक्ष्य दिया.भारत की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके जबकि एक विकेट प्रसिद्द कृष्णा , एक विकेट मोहम्मद सिराज ने और दो विकेट मुकेश कुमार ने निकाले.

भारत दूसरी पारी - 80/3
भारत ने दूसरी पारी में 79 रन के स्कोर को 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. बल्लेबाजी करने आए यशस्वी जायसवाल 28 रोहित शर्मा नाबाद 17, शुभमन गिल 10, विराट कोहली 12 और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 4 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. विजयी चौका अय्यर के बल्ले से आया.


रिपोर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी


प्रादेशिक