विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत को विकसित देश बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम -राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल

Like 7 Views 43
Hitesh Gupta (Indore) 06-01-2024 Regional

राज्यपाल श्री पटेल विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुए शामिल
मंत्री द्वय श्री विजयवर्गीय और श्री सिलावट ने भी लिया कार्यक्रम में भाग
हितग्राहियों को किया गया हितलाभ का वितरण




इन्दौर : राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल आज इंदौर जिले के मांगलिया में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए। यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उत्थान और विकास के संकल्प की सिद्धी का अभिनव प्रयास है। यह यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी संकल्पों को निश्चित रूप से साकार करने में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा वंचितों तक सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों और सेवाओं को पहुँचाने की अब तक की सबसे बड़ी पहल है।

            कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक सुश्री उषा ठाकुर और श्री मधु वर्मा, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, जनपद अध्यक्ष सांवेर श्रीमती रामकन्या बाई, इंदौर जनपद अध्यक्ष श्री विश्वजीत पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम में संभागायुक्त श्री मालसिंह और कलेक्टर श्री आशीष सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

            कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि राष्ट्र के इतिहास में यह एक ऐसा मोड़ है जहां तेजी से विकास हो रहा है। भारत की प्रगति पूरी दुनिया देख रही है। पूरी दुनिया में भारत का नया मुकाम स्थापित हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकसित राष्ट्र की ओर आगे बढ़ रहा है उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत को विकसित देश बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि लोगों को अब शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ लेने के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गांव-गांव जाकर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की गारंटी है कि गांव का हर पात्र व्यक्ति किसी न किसी योजना और कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित जरूर हो।

            कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की यात्रा है। इस यात्रा के माध्यम से सरकार आमजन के द्वार पहुंच रही है। यात्रा के माध्यम से सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर जरूरतमंद को शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ अनिवार्य रूप से मिले। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश का सर्वांगीण विकास हो रहा है। देश मजबूत बना है। हमारे देश की आन-बान और शान विश्व में बढ़ी है। श्री विजयवर्गीय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीबों के दर्द और उनकी आवश्यकताओं को महसूस किया। गरीबों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाकर हर पात्र व्यक्ति को इसका लाभ दिलाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री विजयवर्गीय ने कहा कि देश में गरीबी कम हुई है। इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की कल्याणकारी योजनाओं को जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाने की पहल की गई है।

            कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐसी जन कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए गए हैं जिनके माध्यम से आमजन को सकारात्मक लाभ हो रहा है। उनके जीवन में नया सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। किसानों के चेहरे पर खुशियां देखी जा रही है, उनका सम्मान बढ़ा है। बेघर लोगों को अपने घर का सपना साकार होकर उन्हें पक्के मकान मिल रहे हैं। सिंचाई सुविधाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से इलाज की 5 लाख रुपये तक की गारंटी मिल रही है। उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस के कनेक्शन मिल रहे हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य में विपरीत असर नहीं हो रहा है और अनेक परेशानियों से उनको निजात मिल रही है। इसी तरह जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में नल से जल मिलने लगा है। इससे महिलाओं को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है।

            कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हमारे इंदौर में भी आई है। इस यात्रा के माध्यम से आमजन के सपना साकार हो रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्पों को साकार रूप दिया जा रहा है। हर पात्र व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ आसानी से इस यात्रा के माध्यम से सुलभ हो रहा है। उन्हें इधर-उधर कहीं भटकना नहीं पड़ रहा है उन्होंने कहा कि इंदौर जिला आयुष्मान योजना के क्रियान्वयन में पूरे देश में अव्वल है। जिले में 12 लाख 83 हजार से अधिक हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिले में एक लाख 48 हजार से अधिक हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल चुका है। इन्हें इलाज के लिए 296 करोड़ रुपये की मदद दी गई है।

            कार्यक्रम में उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के तहत प्रेम बाई भैयालाल, आजीविका मिशन के तहत संतोष एवं ज्योति, स्वामित्व योजना में केदार मेहता, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संतोष पिता अंबाराम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सोनम राजेश यादव, उद्यानिकी विभाग की योजना के तहत विश्वास पाटीदार, जिला उद्योग केंद्र की योजना में रंजना कुशवाहा, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत आयुष बैरागी आदि को मंच से प्रतीक के रूप में हित लाभ का वितरण किया गया।

            राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने नागरिकों को विकसित भारत का संकल्प भी दिलाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत लाभान्वित भीम रामचंद्र, देवेंद्र जायसवाल तथा पूजा गोस्वामी ने अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाई।

            कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन ने इंदौर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से प्रारंभ हुई है। इस यात्रा के तहत जिले में कुल 08 जागरूकता रथ के माध्यम से प्रतिदिन कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। जिले की कुल 334 पंचायतों में से 229 पंचायतो में यात्रा का आयोजन हो चुका है। नगर निगम क्षेत्र में 85 वार्डों में से 37 वार्डों में आयोजन पूर्ण हो चुके है। इन कार्यक्रमों में कुल 266 कार्यक्रमों में 3 लाख 26 हजार नागरिकों ने भाग लिया है। यात्रा के दौरान  नागरिकों  को  विकसित भारत का संकल्प भी दिलाया गया। विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर चुके तीन हजार 337 हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के अंतर्गत अपने अनुभव भी साझा किये।

            इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाये जा रहे हैं। स्वास्थ्य शिविरों में 86 हजार से अधिक लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। 4 हजार 950 लोगों का क्षय रोग परीक्षण एवं 3 हजार 686 लोगों का सिकल सेल परीक्षण किया गया है। आयुष्मान कार्ड 10 हजार 161 जारी किये गये। यात्रा के दौरान 10 हजार 813 नागरिकों के आधार कार्ड अपडेट किये गये है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना यात्रा के दौरान 9798 नवीन कनेक्शन उपलब्ध कराये गये। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में यात्रा के दौरान 5718 नवीन प्रकरण स्वीकृत किये गये। कृषि विभाग द्वारा 57 स्थानों पर कृषि कार्यों में ड्रोन तकनीक के उपयोग का प्रदर्शन किया गया। 883 कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट स्वीकृत की गई।

            विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान यह भी उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की उपस्थिति में रेडक्रॉस के माध्यम से 181 दिव्यांगों को मोटराइज्ड स्कूटी का वितरण किया गया। जिले के 609 ग्राम शत प्रतिशत ओडीएफ + मॉडल ग्राम घोषित हो चुके हैं। जिले में लक्ष्य के विरूद्ध 107 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं।


रिपोर्ट : हितेश गुप्ता