प्रभु श्री राम की शोभायात्रा ढोलक, म्रदंग, मझिरो के साथ निकाली गई...पुलिस जवान सुरक्षा दृष्टि से मुस्तैद

Like 3 Views 123
Public Reporter (Neemuch) 15-01-2024 Devotional

ठुमक चलत रामचंद्र बाजत पैजनियां, उसी आंगन में विराजमान होंगे कौशल्या नंदन मेरी झोपडी में आज राम आयेंगे.....


चीताखेड़ा ।  श्री रामोत्सव की गूंज अब देश और दुनिया के कोने-कोने तक व्याप्त हो गई है। हर गांव और गली एवं घर -घर को दीपों से जगमगाया जाए और दीपोत्सव पर्व मनाने के लिए दिए जा रहे पीले चावल। आगामी 22 जनवरी को दीपोत्सव पर्व मनाने के लिए दिए जा रहे हैं निमंत्रण पत्र। उस सुमधुर धुन का साक्षी रहा आंगन -ओसारा । जिस आंगन में ठुमक -ठुमक चलते बालक राम हो पैजनियां की मधुर गुंजन रही हो। उस परिक्षेत्र के सन्निकट होने की कल्पना करें...... स्वयं पर नियंत्रण न कर सकेंगे। अनुपम, अद्वितीय, अविच्छिन्न, अभेद्य भव्य प्रासाद में उनके सुकुमार स्वरूप के विराजने की, और कैसी आस ? शिविरीय आवास में बरसों बरस का वनवास काट दशरथ आत्मज रघुकुल नंदन की गरिमा में पूनप्रीतिष्ठित होने की चिर अभिलाषा के पूर्ण होने की।
         सुदीर्घ प्रतीक्षा की घड़ी पूरी होने में अब सप्ताह भर से कम का समय रह गया है। इस लंबे कालखंड में राम की जन्म भूमि ने क्या नहीं सहा ? उस संताप के दूर होने के क्षण है। प्रतीक्षा कौशल्या नंदन के पूनरागमन की। रामलाल तो कहीं नहीं गए अयोध्या से..... देशवासियों के रोम -रोम में है राम। देश और दुनिया में आत्मिक सुख की अनुभूति देने वाला भगवान श्री राम का भव्य मंदिर जाकर ले चुका है। भव्य मंदिर में रामलाल के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही वैसे-वैसे देश और दुनिया में श्री राम भक्तों में प्रभु के दर्शन की आतुरता भी बढ़ रही है। देश दुनिया के राम भक्त पलक पावडे बिछाकर जिस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ,22 जनवरी को वह सरकार होने जा रहा है ।अयोध्या नगरी दिव्यता ,भव्यता और नव्यता की पर्याय बनने जा रही है। 
     श्रीरामोत्सव मनाने को लेकर बजरंग दल जिला सुरक्षा प्रमुख पूर्व अध्यक्ष मुकेश माली के सानिध्य में विश्व हिंदू परिषद संयोजक अंतिम माली , बजरंग दल नगर अध्यक्ष महेंद्र माली की मौजूदगी में दुर्गा वाहिनी बहनों तथा बड़ी संख्या में राम भक्तों द्वारा चीता खेड़ा के हर घर -घर मोटरसाइकिल पर लाउडस्पीकर लगाए...मेरी झोपड़ी में आज राम आयेंगे.........., राम जी की निकली सवारी........, जैसे अनेक भक्ति गीतों पर नाचते हुए राम भक्त ढोलक म्रदंग, मझिरो की मधुर ध्वनि के गांव के हर गली मोहल्ले में घर-घर तक पहुंचे । मौका था अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रही श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व चीता खेड़ा गांव में निकाली जा रही पीले चावल निमंत्रण यात्रा का। 
      रविवार को चीताखेड़ा के राजीव कॉलोनी, नईआबादी, बस स्टैंड से प्रभु श्री राम की शोभायात्रा ढोलक, म्रदंग, मझिरो के साथ निकाली गई। पीले चावल देकर निमंत्रण पत्र अभियान के दौरान जय श्री राम,भारत माता की जयकार से पूरा वातावरण धर्ममय हो गया। बड़ी संख्या में महिला व युवाओं ने शिरकत की। अनेक जगह घरों से फूलों की बरसात कर रामभक्तों को तिलक लगाकर स्वागत किया गया। पीले चावल निमंत्रण पत्र अभियान के दौरान पुलिस सहायता केंद्र प्रभारी गोपाल तनान के निर्देश पर पुलिस जवान पूरे समय सुरक्षा दृष्टि से मुस्तैद दिखें। वहीं मोबाइल कैमरे से केद कर अपने अधिकारियों को तस्वीरें भेजकर मुस्तैद होने का परिचय देते रहे।

रिपोर्ट : दशरथ माली

प्रादेशिक