इंदौर, नीमच, उज्जैन, रतलाम, देवास समेत 9 जिलों में लगे स्मार्ट मीटर...इंदौर में सर्वाधिक 2.52 लाख स्मार्ट मीटर स्थापित...बिजली कंपनी क्षेत्र में अब तक 5.55 लाख स्मार्ट मीटरों की स्थापना

Like 3 Views 94
Hitesh Gupta (Indore) 24-01-2024 Regional

इन्दौर : मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ता सुविधाओं में बढ़ोत्तरी और डिजिटलाइजेशन के लिए स्मार्ट मीटर प्राथमिकता से लगाए जा रहे हैं। अब तक कंपनी क्षेत्र में 9 जिलों के अंतर्गत 5 लाख 55 हजार स्मार्ट मीटर निःशुल्क लगाए जा चुके हैं।

            मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि कंपनी में सबसे प्रथम इंदौर शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य प्रारंभ हुआ था। सबसे ज्यादा 2 लाख 52 हजार स्मार्ट मीटर इंदौर शहर में लगाए जा चुके हैं। श्री तोमर ने बताया कि उज्जैन में 80 हजार, रतलाम में 71500, देवास शहर में 45500 स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। मंदसौर में 7 हजार, झाबुआ में 13 हजार, बड़वानी में 12800, नीमच में 1000 स्मार्ट मीटर लग चुके है। इन स्थानों पर निःशुल्क रूप से स्मार्ट मीटर स्थापना कार्य जारी है। इसी के साथ अन्य कस्बों में में स्मार्ट मीटरीकरण प्रारंभ है। कंपनी के खरगोन शहर और महू शहर पहले ही पूर्ण स्मार्ट मीटरीकृत हो चुका है। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि स्मार्ट मीटर पावर फैक्टर भी रीड करते है, इससे गैर घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को समय पर पावर फैक्टर छूट प्रदान करने में अत्यंत आसानी हो रही है।

*सौर ऊर्जा गणना में भी कारगर*

             साथ ही स्मार्ट मीटर नेट मीटर सुविधा वाले भी होने से रूफ टॉप सोलर नेट मीटर से संबद्ध उपभोक्ता को पृथक से नेट मीटर लगाने की जरूरत नहीं होती है। इस तरह स्मार्ट मीटर सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए प्रोत्साहन में भी अपनी उपयोगिता सिद्ध कर रहे हैं।

प्रादेशिक