कराड़िया महाराज में श्री राम-जानकी के साथ लक्ष्मण और हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा, शिखर पर कलश चढ़ाया और दण्ड ध्वजा रोहण--------

Like 2 Views 233
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 26-01-2024 Devotional

पांच दिवसीय रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव सम्पन्न....


चीताखेड़ा । समीपस्थ ग्राम कराडिया महाराज में नव निर्मित  श्री राम मंदिर में पाटीदार समाज द्वारा करुणानिधि भगवान श्री राम, लक्ष्मण और जनक नंदनी के साथ हनुमान जी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा एवं शिखर पर दण्ड ध्वजा रोहण एवं कलश महोत्सव पूर्वक अभिजीत मुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गुरुवार को की गई। पिछले पांच दिन से चल रहे पांच कुण्डीय यज्ञ हवन पूजन की पूर्णाहुति के बाद भंडारे का आयोजन भी किया गया।
         कराड़िया महाराज में श्री राम मंदिर विगत पांच वर्षों से बनकर तैयार था शुभ मुहूर्त की घड़ी का इंतजार समाजजनों को था आखिर वह शुभ योग 25 जनवरी गुरुवार को प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पूर्वक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सपना साकार भी हो गया। कार्यक्रम की शुरुआत 21 जनवरी को हुई थी जो 25 जनवरी तक चली। पांच दिनों तक पंच कुण्डीय यज्ञशाला में यजमानों ने आहूति दी। यज्ञाचार्य पण्डित घनश्याम व्यास चल्दुवाले द्वारा पूरी विधि विधान पूर्वक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ हवन पूजन एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह निर्विघ्न संपन्न करवाया गया। श्री राम मंदिर समिति अध्यक्ष बद्रीलाल पाटीदार ने बताया कि यज्ञशाला में अलग-अलग तरह के कुंड बनाए थे। यज्ञशाला में पंच कुंड में जोड़ों के माध्यम से यज्ञ देवताओं को आहुतियां दी गई। इससे पूर्व प्रायः हेमांद्री दस विधि स्नान,मंडप प्रवेश, मूर्ति अन्नादी वास,कलश यात्रा, मंडल पूजन, अग्नि प्रवेश, मूर्ति अधिवास,देव पूजन,यज्ञ हवन, मूर्ति अधिवास, महाभिषेक, सैया विद्या वास, पुष्पा विद्वास ,मंडप पूजन, अग्नि स्थापन ,जल विद्या वास  के साथ ही गुरुवार को दोपहर अभिजीत मुहूर्त में गर्भ ग्रह में भगवान श्री राम -जानकी, लक्ष्मण और हनुमान महाराज की प्रतिमा विराजमान के साथ शिखर पर दण्ड ध्वजा एवं कलश चढ़ाया गया। दोपहर बाद यज्ञ की पूर्णाहुति के पश्चात यज्ञशाला और मंदिर में आरती का आयोजन किया गया जिसमें दूर अंचल सहित गांव के श्रद्धालु बड़ी संख्या में शामिल हुए। आरती के बाद विशाल भंडारे का आयोजन देर शाम तक चलता रहा। भगवान श्री राम- जानकी, लक्ष्मण और हनुमान जी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करने एवं दण्ड ध्वजा चढ़ाने की बोली लगाकर लाभ लिया दौलतराम औंकार लाल पाटीदार ने।सामाजिक कार्यकर्ता बद्रीलाल -नंदलाल पाटीदार दोनों भाइयों ने शिखर पर कलश अपने करकमलों से चढ़ाने की बोली लगाकर लाभ लिया।  इसी के साथ सत्यनारायण -बगदीराम पाटीदार ने मुख्य आरती करने तथा रमेश -लक्ष्मीनारायण ने भगवान श्री राम जानकी को 56 भोग लगाने की बोली लगाकर लाभ लिया।श्री राम जानकी मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर ग्रामवासियों में एक अलग ही आनंद उत्साह देखने को मिला। पूरा गांव जय जय श्री राम जयकारों से गूंज उठा गांव पूरा अंचल राममय हो गया। जयकारों से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि कराड़िया महाराज गांव में अयोध्या धाम उतर आया है। पूरे गांव की हर गली-मोहल्ले के हर मार्ग पर भगवा झंडे, वंदनवार बांधकर भगवामय बना दिया गया था।  भगवान श्री राम जानकी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर उत्साह इतना परवान चढ़ा की भक्ति में डूबे श्रद्धालु अपने घर से लायसेंस बंदूकें ले आए और जमकर हवा में फायरिंग कर अपने उत्साह का इजहार किया। समाजसेवी नंदलाल पाटीदार ने बताया है कि श्री राम मंदिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन हम नगर वासियों के लिए बहुत अविस्मरणीय पल है। गांव का हर व्यक्ति श्रद्धा के साथ आल्हादित है। उन्होंने कहा कि यह हम सबके लिए खुशी और परम सौभाग्य का समय है कि वर्षों के लंबे इंतजार के बाद यह शुभ समय आया है। नवीन पाटीदार ने कहा कि भगवान श्री राम भारतीय संस्कृति की प्राण सत्ता है। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम सिर्फ पाटीदार समाज के लिए ही नहीं वरन् पूरे गांव पूरी मानवता के लिए अद्वितीय आदर्श है। कराडिया महाराज में प्रभु का भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण और आज पवित्र क्षण में रामलला की गर्भग्रह में प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही हम सब की मनोकामना पूर्ण हो गई है।


रिपोर्ट : दशरथ माली

प्रादेशिक