विशाखापट्टनम टेस्ट में धमाकेदार जीत के बाद भारत ने WTC प्वाइंट्स टेबल में लगाई ऊंची छलांग....WTC रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

Like 3 Views 95
SSE NEWS NETWORK (Mandsaur) 05-02-2024 Sports

विशाखापट्टनम : भारत और इंग्लैंड के बीच यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड पर 106 रनों की बड़ी जीत के साथ 5 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. इस जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी सुधार करते हुए ऊंची छलांग लगाई है.

WTC रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर एक धमाकेदार जीत के बाद, भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, टीम इंडिया ने साथ ही शीर्ष पर कायम ऑस्ट्रेलिया के बीच के अंतर को भी कम कर दिया है.
बांग्लादेश से भी नीचे खिसक गया था भारत
हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड से मिली 28 रन की हार के बाद भारत को डब्यूटीसी रैंकिंग में भारी नुकसान उठाना पड़ा था. 28 जनवरी को जारी हुई WTC रैंकिंग में भारत बांग्लादेश से भी नीचे खिसककर 5वें स्थान पर पहुंच गया था.हालांकि, दूसरे टेस्ट में जीत ने उसे रैंकिंग में वापस ऊपर ला दिया है, जिससे उनका अंक प्रतिशत 52.77 हो गया है. प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष 5 टीमों के बीच कड़ी टक्कर बनी हुआ है, और टॉप 5 टीमों के बीच अंक प्रतिशत में मात्र 5% का अंतर है. ऑस्ट्रेलिया 55 % अंक प्रतिशत के साथ टॉप पर कायम है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश 50% अंक प्रतिशत के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर है.
दूसरे टेस्ट में कैसे जीता भारत ?
दूसरे टेस्ट मैच में शुरुआत से ही भारत जोश में था और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. यशस्वी जायसवाल ने बल्ले से अहम भूमिका निभाई और पहली पारी में दोहरा शतक जमाकर भारत को 396 के स्कोर तक पहुंचाया. जसप्रीत बुमराह का असाधारण गेंदबाजी प्रदर्शन मैच का मुख्य आकर्षण बना और पहली पारी में 6 विकेट लेकर उन्होंने अंग्रेजी लाइनअप को ध्वस्त कर उन्हें 253 पर समेट दिया.143 रनों की बढ़त के साथ, दूसरी पारी में शुभमन गिल के शतक ने भारत की स्थिति को और मजबूत कर दिया, जिससे इंग्लैंड के सामने 399 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा गया.जैक क्रॉली चौथी पारी में इंग्लैंड के लिए एकमात्र खिलाड़ी थे, जो 50 रन के आंकड़े को पार कर सके. रविचंद्रन अश्विन और बुमराह ने 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड को 292 रन पर ढेर कर दिया और अपनी टीम को मैच में 106 रन से जीत दिला दी।

रिपॉर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी