पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक MS स्वामीनाथन को भारत रत्न

Like 5 Views 47
SSE NEWS NETWORK (Mandsaur) 09-02-2024 National

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने पूर्व पीएम नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने खुद सोशल मीडिया 'एक्स' पर इसकी जानकारी दी है. इससे पहले बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर और पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने की घोषणा की है.पीएम मोदी ने सोशल मीडिया 'एक्स' पोस्ट करते हुए लिखा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.'
पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधान मंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है. उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था.
उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला. इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया.
वहीं, पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया कि यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान की मान्यता में डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.' चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद करने और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए. हम एक प्रर्वतक और संरक्षक के रूप में उनके अमूल्य कार्य को भी पहचानते हैं और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करते हैं.उन्होंने कहा कि डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल परिवर्तन किया है भारतीय कृषि ने देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि को भी सुनिश्चित किया. वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था.'
वहीं, पूर्व पीएम चौ. चरण सिंह के पोते और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने इस पर खुशी व्यक्त की है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि दिल जीत लिया.इसके अलावा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी प्रसन्नता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि मैं इस फैसले से खुश हूं और इसका स्वागत करती हूं.पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने पर बीआरएस एमएलसी और उनकी बेटी सुरभि वाणी देवी ने कहा कि यह बहुत खुशी का पल है. उन्होंने कहा कि देर से ही सही, लेकिन बहुत अच्छा फैसला है. आज पूरा तेलंगाना राज्य खुश है. उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को धन्यवाद भी दिया।
भारत रत्न से सम्मानित होने पर एमएस स्वामीनाथन की बेटी डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि उन्हें गर्व और खुशी है कि उनके पिता को यह पुरस्कार मिला है. इसे किसानों और आम लोगों के लिए काम करने की मान्यता के तौर पर देखा जा रहा है. वह पुरस्कारों के पीछे नहीं थे. डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने मीडिया से कहा कि अगर उनके पिता को जीवित रहते यह सम्मान मिला होता तो उन्हें ज्यादा खुशी होती.


रिपॉर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी