शिव और उमा के मिलन का पर्व महाशिवरात्रि पर शिवालयों में बम बम भोले......,ओम नमः शिवाय.......,हर हर महादेव......के जयघोष से होंगे गूंजायमान

Like 7 Views 43
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 05-03-2024 Devotional

चीताखेड़ा । पूरे अंचल में शिव और उमा के मिलन का पर्व महाशिवरात्रि ,सभी शिवालयों में उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा। शिवालयों में दिन भर भक्तों की भीड़ उमड़ेगी, भक्त बाबा भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। शिवालयों में अल सुबह से ही पूरे दिन भर बम- बम भोले.......,ओम नमः शिवाय.........., हर हर महादेव.......के जयघोष से गुंजायमान  रहेंगे, इसी के साथ अभिषेक,हवन और भंडारे के आयोजन भी होंगे।
    अंचल में 8 मार्च 2024 शुक्रवार को शिव और उमा के मिलन का पर्व महाशिवरात्रि  पर्व के अवसर पर सभी शिव भक्त बिल्वपत्र, फुल ,पत्तियां, धतूरा, भांग, श्रीफल, अगरबत्ती सहित अन्य पूजन सामग्री अर्पित कर पूजा-अर्चना कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना करेंगे। पार्वती द्वारा महादेव शिव को पति के रूप में पाने के लिए की गई तपस्या का फल ही महाशिवरात्रि हैं। महादेव सभी गुणों के अधिनायक हैं ,जो भी व्यक्ति उनके पास सहायता के लिए जाता है शिवजी उसे तत्क्षण संतुष्ट करते हैं, उनके भक्तों में राम भी हैं और रावण भी। आदिवासी हो या नगरवासी, राजा- महाराजा, पुरंदर सबके हैं महादेव। अंचल के हरवार और पिपलिया जागीर के बीच सुरम्य पहाड़ियों की गोद में विराजमान  स्थित अति प्राचीन जलेश्वर महादेव मंदिर पर हर साल की तरह इस बार भी हवन पूजन एवं अभिषेक के साथ महादेव के दर्शन हेतु आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए विशाल भण्डारा किया जाएगा।चीताखेड़ा- दलपतपुरा के बीच स्थित झील की गोद में विराजमान रामझर महादेव, कराडिया महाराज -रामनगर के बीच झील में स्थित 11 वीं सदी का अति प्राचीन भूतेश्वर महादेव पर भी अभिषेक, हवन, पूजन के साथ भण्डारे का आयोजन किया जाएगा।चीताखेड़ा माली मोहल्ले में स्थित शिव मंदिर, इंदिरा कॉलोनी में स्थित सिद्धेश्वर महादेव, ब्राह्मण गली में स्थित नीलकंठ महादेव, बड़ी होली चौक में स्थित सिद्धेश्वर महादेव, पुराना पंचायत भवन के सामने स्थित श्री महाकाल मंदिर सहित अन्य शिव मंदिरों में भी दिनभर भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। अंचल के शिवालयों पर आकर्षक विद्युत सजावट की जा रही है। चीताखेड़ा के सामाजिक कार्यकर्ता नागेश्वर जावरिया ने बताया है कि दिनांक 7 मार्च 2024गुरुवार को भगवान महाकाल को ढोल धमाकों के साथ मंगल गीत के साथ हुए हल्दी लगाकर दूल्हे के रूप में सजाया जाएगा।


रिपोर्ट : दशरथ माली