आदमखोर कुत्तों के जबड़ों से राष्ट्रीय पक्षी मोर की जान बचाई मुबारिक मंसूरी ने

Like 8 Views 338
Hemant Gupta (Neemuch) 15-03-2024 National

चीताखेड़ा । राष्ट्रीय पक्षी मोर की आदमखोर कुत्तों के जबड़ों से अपनी जान की परवाह किए बगैर पंच मुबारिक मंसूरी ने बचाई जान। घायल मोर को वन विभाग के वनरक्षक गजेन्द्र सिंह पंवार को घटना की सूचना दी जिस पर तत्काल मौके पर वन विभाग की टीम पहुंची और मोर को अपनी कस्टडी में लेकर प्राथमिक उपचार किया गया।
         उल्लेखनीय है कि गुरुवार की रात्रि 8 बजे के दरमियान मनोहर सिंह (भाभा) ठाकुर के मकान के पीछे झाड़ियों में पंचायत के पंच मुबारिक मंसूरी और राजू दायमा रास्ते से गुजर रहे थे कि कुछ फड़फड़ाने एवं मोर की आवाज सुनकर अंधेरे में मोबाइल चार्ज से देखा तो आदमखोर कुत्तों का झुंड मोर को खिंच तान कर रहे थे दोनों ने आदमखोर कुत्तों से अपनी जान की परवाह किए बगैर मोर की जान बचाने कुत्तों के जबड़ों से बचाई। जिसकी सुचना वन विभाग के वन रक्षक गजेन्द्र सिंह पंवार को दी गई। श्री पंवार  सुचना मिलते ही अपने साथ ईश्वर सिंह चौहान और श्याम लाल को लेकर घटना स्थल पहुंचे।
मुबारिक मंसूरी और राजू दायमा ने घायल राष्ट्रीय पक्षी मोर को वन विभाग की टीम के सुपूर्द किया गया। वैसे विगत कुछ दिनों से चीता खेड़ा गांव में आदमखोर कुत्तों ने आंतक मचा रखा है। कभी गाय, भैंस के बछड़ों पर तो कभी बकरियों पर हमले कर घायल कर रहे हैं। छोटे -छोटे बच्चों को तो घर आंगन में खेलना भी खतरनाक खतरा बन गया है। बताया गया है कि आए दिन नीमच नगर पालिका परिषद द्वारा नीमच के कुत्तों को भरकर चीता खेड़ा गांव की बार्डर पर छोड़ कर चले जाते हैं। ग्राम पंचायत में बैठे जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि गांव में कोई बड़ी जन हानि नहीं हो उससे पहले इस ओर गंभीर विचार कर समस्या का समाधान करें।


रिपोर्ट : दशरथ माली

प्रादेशिक