पर्यावरण को संरक्षित करें, लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्‍य करें- श्री जैन

Like 1 Views 24
Hemant Gupta (Neemuch) 15-04-2024 Regional

गांधी वाटिका में मिशन लाईफ के तहत कार्यक्रम सम्‍पन्‍न

नीमच : पर्यावरण को संरक्षित करें, लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्‍य करें, उक्‍त विचार कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश जैन ने गांधी वाटिका में मिशन लाईफ के तहत आयोजित मटका वितरण कार्यक्रम में व्‍यक्‍त किए। जिले में संचालित मिशन लाईफ कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन व्‍दारा विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के साथ ही जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधि भी स्‍वीप नोडल अधिकारी श्री गुरूप्रसाद के मार्गदर्शन में आयोजित की जा रही है।

     गांधी वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्‍टर श्री जैन ने उपस्थित जनों से कहा कि प्रशासन व्‍दारा पर्यावरण एवं संरक्षण के लिए जो प्रयास किए जा रहे है , उसमें आम नागरिकों की भागीदारी भी आवश्‍यक है। पर्यावरण को बचाने के लिए सप्‍ताह में एक दिन साईकिल का उपयोग करना चाहिए, घरों में फ्रीज, कुलर, लाईट, पंखा, इलेक्‍ट्रीक उपकरणों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए। साथ ही सप्‍ताह में एक दिन ए.सी. के उपयोग से बचने का प्रयास करना चाहिए। श्री जैन ने कहा कि प्रत्‍येक घर में एक मटका अवश्‍य होना चाहिए, जिससे हम शुद्ध, प्राकृतिकएवंशीतल जल प्राप्‍त कर सके तथा फ्रीज के पानी से होने वाली बीमारियों से बच सके। मटका उपयोग करने पर अपनी मिट्टी से जुड पायेंगे साथ ही मटका व्‍यवसाय को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा। कार्यक्रम में जैविक उत्‍पादों को बढावा देने के लिए जैविक वस्‍तुओं के उपयोग की बात कही तथा इससे संबंधित स्‍टॉल भी लगाया गया। श्री जैन ने बताया कि आगामी दिवसों में पुराने कपडे एवं किताबों के उपयोग के लिए भी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

     इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड, ने भी कार्यक्रम को सम्‍बोधित किया। कार्यक्रम में एसडीएम डॉ.ममता खेडे, प्रीति संघवी, सुश्री किरण आंजना,  सुश्री मयूरी जोकएवं अन्‍य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती बीना चौधरी ने किया। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित समस्‍त अधिकारियों, कर्मचारियों, आमजन, स्‍वयंसेवी संस्‍था, सदस्‍य एवं मीडियाकर्मियों व्‍दारा नैतिक मतदान की शपथ भी ली गई।

प्रादेशिक