ग्वालियर, नीमच, दतिया, बैतूल, रतलाम सहित कई जिलों में भू-अभिलेख के नक्शे अपडेट नहीं

Like 1 Views 158
Public Reporter (Neemuch) 18-04-2024 Regional

ग्वालियर। आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त कार्यालय के आनलाइन नक्शे अपडेट नहीं होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में नवीन मास्टर प्लान के प्रविधान लागू नहीं हो पा रहे हैं। प्लान में शामिल नए इलाकों में नगर तथा ग्राम निवेश (टीएंडसीपी) की विकास अनुज्ञा और नगर निगम से भवन या कालोनी निर्माण की अनुमति भी नहीं मिल पा रही है।
इसका कारण है कि टीएंडसीपी का सिस्टम भू-अभिलेख के आनलाइन सिस्टम से लिंक है। इस गड़बड़ी के चलते ग्वालियर के रमौआ, भिंड के विक्रमपुर, दतिया का दतिया गिर्द सहित रतलाम, बैतूल और नीमच आदि जिलों में नए शामिल क्षेत्रों का विकास ठप पड़ गया है। गड़बड़ी दूर करने के लिए कई बार भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त के साथ टीएंडसीपी ने पत्राचार किया है, वहीं नक्शे आनलाइन करने का काम कर रही एजेंसी मैप आइटी को भी ई-मेल से सूचना दी गई, लेकिन सुधार नहीं हो पा रहा है।
आयुक्त भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार मौजा में पदस्थ पटवारियों के नक्शों में भिन्नता होने के कारण यह समस्या आई है। दरअसल, कई बार पटवारी अपनी पदस्थापना के बाद क्षेत्र का नया नक्शा तैयार कर लेते हैं। कई बार नामांतरण, सीमांकन और बटांकन होने की स्थिति में भी नक्शे में फेरबदल हो जाता है। सर्वे नंबरों में भी परिवर्तन होता है। बताया जा रहा है कि ग्वालियर के रमौआ क्षेत्र का पहले पुराना नक्शा अपलोड हो गया था, जिसे बदलकर दूसरा नक्शा डाला गया।
उसमें भी कई गड़बड़ियां सामने आईं। इसके चलते पिछले एक साल से यह समस्या बनी हुई है। उधर, अधिकारी अभियान चलाकर सुधार की बात कह रहे हैं। इसके लिए अब पटवारियों से प्रतिवेदन मांगे गए हैं। ग्वालियर के रमौआ, भिंड के विक्रमपुर सहित अन्य जिलों में भी पटवारियों को जल्द से जल्द प्रतिवेदन देने के लिए कहा गया है। पटवारियों के प्रतिवेदन के आधार पर नक्शों को दुरुस्त कर अपलोड किया जाएगा।
भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त की वेबसाइट पर रमौआ के नक्शे में गड़बड़ी है। सुधार के लिए भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त कार्यालय को पत्र लिखा गया है।- केके कुशवाह, प्रभारी संयुक्त संचालक, टीएंडसीपी ग्वालियर.


रिपोर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी