अंचल में 50 से अधिक गोवंश से भरे हुए ट्रक पकड़ाए, विहिप बजरंग दल ने जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

Like 4 Views 221
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 29-04-2024 Regional

नीमच मंदसौर जिले में आज विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस प्रशासन के सहयोग से करीब 53 गो वंश से भरे हुए ट्रक को पकड़ा है जिसमें ठूस ठूस कर गोवंश भरे हुए थे मामले को लेकर आज विश्व हिंदू परिषद की ओर से एक पत्रकार वार्ता की गई जिसमें इस तरह के कृत्य को लेकर जिला प्रशासन और सीधे तौर पर जिला कलेक्टर दिनेश जैन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए गए है। विहिप पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने जमकर नाराजगी व्यक्त की और आगामी समय में उच्च स्तर पर इस मामले को ले जाने की बात कही, वहीं विभाग मंत्री अनुपाल सिंह झाला ने कहा कि हमारे नीमच जिले में और मंदसौर में लगभग 53 गौवंश से भरा हुआ ट्रक हमारे कार्यकर्ताओं ने पुलिस के सहयोग से पकड़ा है और ऐसी जानकारी मिली कि लगभग 150 से अधिक गो तस्करी के लिए यहां से हमारे महू निमच मार्ग से होते हुए महाराष्ट्र और गुजरात की ओर ले जाए जा रहे थे । हमको ध्यान में आया कि यह इन लोगों के द्वारा फर्जी रूप से दस्तावेज तैयार किए गए हैं और एक राजस्थान का मेला बलदेव पशु मेला ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के नाम से इन लोगों ने एक पत्र नीमच कलेक्टर को भी लिखा है और उस लेटर में नीमच कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा उसको तस्दीक किए बिना उक्त कितने वाहन है ? कितने पशुधन उसमें जा रहे हैं ? कितने बेल जा रहे हैं और उनके मेडिकल है या नहीं है ? किस अवस्था में उनको ले जाया जा रहा है ? यह सब तस्दीक किए बिना ही उन लोगों को नीमच जिले से यहां से निकाला गया है और हमारे कार्यकर्ताओं के संघर्ष से लगभग 53 से अधिक वाहन हमने जप्त किए हैं पुलिस द्वारा उक्त कारवाही की जा रही है परंतु ध्यान में आ रहा है कि कहीं ना कहीं प्रशासन की भी इसमें बहुत बड़ी चूक है और यह भी ध्यान में आ रहा है कि कलेक्टर महोदय द्वारा किन आधारों पर या किस दबाव के आधार पर चुनाव आचार संहिता में भी बिना वाहन चेक के और इस प्रकार क्रूरता पूर्वक जो बेल भरे गए हैं वह भी निंदनीय है ।
बेजुबान जानवरो को एक तीरपाल में गर्मी में इस प्रकार से ले जाना वास्तव में निंदनीय है और हम लोगों की जब वाहन चालकों से बात हुई तो उन्होने यह भी स्पष्ट किया कि नयागांव बेरियर पर बेरियर कर्मियों ने प्रति वाहन के 10000 के आसपास पैसा लिया है अब यह पैसा किसने लिया, किसने दिया किस कारणों से लिया यह सब भी खुलासा हम बजरंग दल के कार्यकर्ता बहुत जल्द करेंगे । 
उक्त वाहन चालकों द्वारा पिपलिया मंडी टोल के संचालकों को भी चलाने वाले कर्मचारियों को भी 2 लाख का ऑफर दिया और कहा कि हम लोगों को निकल जाने दो 50 गाड़ियां और आप पुलिस प्रशासन और बजरंग दल के लोगों को मत बताओ हम आपको दो लाख रुप देंगे तो इस प्रकार का कृत्य स्पष्टता से यह सिद्ध करता है कि यह जो पशु जो मेला का बहाना लेकर यह सीधे-सीधे कहीं ना कहीं गौवंश तस्करी को बढ़ावा देने के लिए गो हत्या को बढ़ावा देने के लिए इसका अवेध परिवहन करने के लिए यह सब एक मिलीजुली साजिश हो सकती है । और इस प्रकार से प्रशासन का भी जिला प्रशासन का भी इस प्रकार से चुप होना उसका भी कहीं ना कहीं एक मोन होना इस अपराध में उनकी भी संलिप्तता दिखती है । नयागांव चौकी से इतनी गाड़िया निकल गई एक गाड़ी का पता नहीं लगा पाया और पीपलिया मंडी में जाके उनको पकड़ा गया,  प्रशासन का भी इसमें इस आचार संहिता का ठीक प्रकार से पालन ना करना बिना वाहन चेकिंग के इतना नीमच सिटी थाने से होते हुए भी इधर इतना निकल जाना वास्तव में कहीं ना कहीं एक प्रश्न तो खड़ा करता है ।
 पिपलिया मंडी में 53 गाड़ियां और तीन गाड़ियां जीरन चौकी पर जीरन थाने के उसमें कारवाही की गई है और इसमें जो प्रत्येक गाड़ियों में वाहन चालक और उसके साथ एक कर्मचारी था और इसके साथ-साथ जो वाहन मालिक है उसके ऊपर भी कारवाई करने का आश्वासन दिया है पुलिस प्रशासन ने परंतु इसमें यह ध्यान में आ रहा है कि इसमें कहीं ना कहीं बड़े एक रैकेट्स का खुलासा हो सकता है अगर 130 से 140 गाड़ियां है तो इसमें ठीक प्रकार से अगर जांच की जाए तो कहीं ना कहीं बड़े लोग तस्करी के रूप में इसका परिवहन कर रहे हैं । 
हर वाहन में किसी में 10 किसी में 12 किसी में 15 25 ऐसे ठोस ठोस के भरे गए हैं जिसमें इतनी गर्मी की हालत में उनको पानी की व्यवस्था नहीं है उनको चारे की व्यवस्था नहीं है यहां पिपलिया मंडी रोकने के बाद जब हमने पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमको 24 घंटे से अधिक हो गए निकले हुए फिर हमारे कार्यकर्ताओं ने वहां तत्काल भूसे की व्यवस्था करी तत्काल पानी की व्यवस्था करी और इतनी गर्मी में जो बेसुध हो के गिर गए थे जानवर उनके ऊपर भी पानी छिड़क वाने की व्यवस्था भी की । 
 अभी चुनाव की आदर्श आचार संहिता लगी हुई है तो हमारी टोली ने ऐसा तय किया कि एक बार क्षेत्र में बातचीत करके राजस्थान क्षेत्र में भी एक बार हम राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और मध्य प्रदेश में भी हम राज्यपाल से एक बार मुलाकात करके इस पर स्पष्टता से खुलासा करेंगे कि किस प्रकार से राजस्थान और मध्य प्रदेश के मार्ग से होते हुए किस प्रकार महाराष्ट्र और इस प्रकार अवैध परिवहन किया जा रहा है तो एक बार हमारी पूरी टोली इसके लिए रहेगी और अगर यह अवैध परिवहन को रोका नहीं गया तो हो सकता है उसके लिए हम बजंरग दल कार्यकर्ताओं को उग्र आंदोलन करना पड़े ।
पत्रकार वार्ता के दौरान विश्व हिंदू परिषद नीमच जिला अध्यक्ष शैलेंद्र गर्ग, प्रचार प्रसार प्रमुख विनोद जायसवार, मांगीलाल भाटी सहित कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

प्रादेशिक