13 वर्षीय बालिका के साथ पड़ोसी और भाई ने किया दुराचार

Like 3 Views 174
Hemant Gupta (Neemuch) 30-04-2024 Regional

खंडवा जिले में एक 13 वर्षीय बालिका के साथ उसके भाई और पड़ोसी द्वारा दुराचार करने की घटना सामने आई है। घटना का पता परिजनों को तब चला जब अचनाक एक दिन बालिका को पेट में दर्द हुआ। परिजनों ने जब उसे अस्पताल में भर्ती कराया तो पता चला कि बालिका को चार माह का गर्भ है। गर्भावस्था के 09 माह पूरे होने के बाद बालिका ने एक बच्ची को जन्म दिया है। बालिका ने परिजनों को बताया कि एक दिन स्कूल की छुट्टी होने के बाद पड़ोसी युवक द्वारा जबरन रास्ता रोक कर एक खाली मकान में ले गया और दुराचार करने लगा। विरोध करने पर वह घर जलाने और भाई की हत्या करने की धमकी देने लगा और घटना के दिन के बाद बार-बार दुराचार करने लगा। नवजात बालिका एसएनसीयू अस्पताल में भर्ती है, जबकि पीड़िता की जान को खतरा बना हुआ है। परिजनों के पीड़िता की शिकायत पर  पुलिस थाने में जाकर आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। मामला मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, खंडवा एवं पुलिस अधीक्षक, खंडवा से मामले की जांच कराकर निम्न बिन्दुओं पर प्रतिवेदन मांगा हैः-


1. पीड़ित बालिका की उचित देखभाल सरंक्षण, परामर्श, विधिक सहायता। 



2. पीड़ित बालिका की नवजात बिटियां की उचित देखभाल, सुरक्षा, सरंक्षण तथा म.प्र. शासन के नियमानुसार उसे लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत देय आर्थिक सहायता आदि।


3. पीड़िता और उसके परिवार के विरूद्व कथित सामाजिक बहिष्कार एवं गांव मेें प्रवेश से रोके जाने के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

प्रादेशिक