नीमच जिले में 1 से 11 मई तक मतदान प्रतिशत बढाने के लिए हर घर, हर मतदाता जागरूकता अभियान-श्री जैन

Like 3 Views 28
Hemant Gupta (Neemuch) 29-04-2024 Regional

सर्वाधिक मतदान प्रतिशत का लक्ष्‍य हासिल करने वाले बीएजी को 10 हजार रूपये का अवार्ड-कलेक्‍टर

जावद में आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता, बीएलओ की बैठक में 

कलेक्‍टर ने मतदान प्रतिशत बढाने के लिए विशेष प्रयास करने के दिए निर्देश

नीमच : नीमच जिले के लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान का प्रतिशत बढाने, मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए एक से 11 मई तक हर घर, हर मतदाता, जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें ग्राम स्‍तरीय अमले की महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी है। सभी आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका, पटवारी, पंचायत सचिव, सचिव एवं रोजगार सहायक मतदान के प्रतिशत को बनाए रखने और मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए गर्मी को देखते हुए सभी मतदाताओं को मतदान के दिन 13 मई को सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे पूर्व तक मतदान केंद्र पर आकर मतदान करवाने का प्रयास करें। मतदान केंद्र के दूरस्‍थ गांवों के मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाकर मतदान करवाने के लिए वाहनों की व्‍यवस्‍था की जाएगी। साथ ही गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर पेयजल, प्रकाश, पंखे, कूलर, छाया आदि के प्रबंध किए जाऐंगे। यह बात कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश जैन ने सोमवार को शासकीय चिकित्‍सालय जावद के डोम में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में क्षेत्र की आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, बीएलओ, रोजगार सहायक, पंचायत सचिव एवं पटवारियों की बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कही।

    बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एसडीएम श्री राजेश शाह, जनपद सीईओ श्री आकाश धार्वे, सीएमओ श्री जगजीवन शर्मा, तहसीलदार श्री यशपाल मुजाल्‍दा भी उपस्थित थे।

     बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद ने जिले में 1 से 11 मई तक आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान की विस्‍तृत रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक मई को हर एक घर जाकर बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्‍य मतदान दिवस के पेम्‍पलेट(चिपकाए) लगाएंगे। 2 मई को नैतिक मतदान की पंजी के साथ हर एक मतदाता के घर जाकर उसके हस्‍ताक्षर करवाये जायेंगे। 3 मई को सभी मतदान केंद्र स्‍तर पर मतदाता जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। 4 मई को सभी मतदान केंद्र स्‍तर पर घर-घर जाकर पीले चावल देकर मतदान करने का न्‍यौता पत्र वितरित किया जाएगा।

5 मई को बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक आयोजित की जावेगी। 6 मई को प्रत्‍येक मतदान केंद्र स्‍तर पर मतदाताओं व्‍दारा पौधा रोपण किया जावेगा। 7 मई को प्रत्‍येक मतदान केंद्र पर रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता मतदाता जागरूकता विषय पर आयोजित की जावेगी। 8 मई को मतदान कलश यात्रा मतदान केंद्र से निकाली जावेगी। 9 एवं 10 मई को मतदाताओं के घर-घर जाकर उन्‍हें पीले चावल बाटकर मतदान केंद्र पहुंच कर मतदान करने का आमंत्रण पत्र दिया जावेगा। 11 मई को बूथ सजाओं कार्यक्रम आयोजित कर बूथ की साज सज्‍जा की जावेगी।

    कलेक्‍टर ने बैठक में उपस्थित मैदानी ग्राम स्‍तरीय अमलें को मतदाता जागरूकता अभियान में सक्रीय भागीदारी निभाने और मतदान प्रतिशत बढाने के प्रयास करने का आव्‍हान किया। कलेक्‍टर श्री जैन ने उपस्थितजनों को मतदान करने की शपथ दिलाई और वरिष्‍ठ मतदाताओं तथा नव मतदाता का पुष्‍पहार पहना कर स्‍वागत व सम्‍मान भी किया।

प्रादेशिक