लघु उद्योग रोजगार सृजन का सबसे बड़ा माध्यम : श्री सखलेचा

Like 4 Views 3306
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 30-08-2022 Business

छोटे व्यवसायों की सफलता उद्यमिता को लोकप्रिय बनाती है : श्री सखलेचा

भोपाल - लघु उद्योग देश के आर्थिक विकास में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। किसी भी देश की वित्तीय स्थिति में तब वृद्धि होगी जब छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने के उद्योगों के बीच संतुलित विकास होगा, जो अंततः नए उद्यमों की स्थापना की ओर ले जाएगा। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा ने लघु उद्योग दिवस पर कही।

श्री सखलेचा ने कहा कि क्लस्टर आधारित लघु उद्योग रोजगार सृजन का सबसे बड़ा माध्यम है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश अपने परम्परागत हुनर के साथ इसी सुनियोजित रणनीति के हिसाब से आगे बढ़ रहा है।

मंत्री श्री सखलेचा ने इस अवसर पर देश एवं प्रदेश के आर्थिक विकास में सतत कार्यरत सभी कारीगरों, हस्तशिल्पियों एवं उद्यमियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि भारत में छोटे उद्योगों के महत्व को उजागर करने हेतु मनाए जा रहे राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस में आप सभी का महत्वपूर्ण योगदान है। अर्थव्यवस्था को गति देने व रोजगार के अवसर सृजन में अग्रणी लघु उद्योग जगत के कर्मचारियों, श्रमिकों व संचालकों को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस की बधाई।


श्री सखलेचा ने कहा कि छोटे व्यवसायों की अभूतपूर्व सफलता उद्यमिता को लोकप्रिय बनाती है।  लघु उद्योग की इकाइयों को बढ़ावा देने हेतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में कई योजनाएं चलाई जा रही है और इन्हीं के तहत ये उद्योग निरंतर आगे की ओर बढ़ रहे हैं, जिससे प्रदेश में रोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे हैं। इन्हीं के साथ मध्य प्रदेश तेजी से आत्म निर्भरता की ओर बढ़ें, इसके लिए मैं सभी उद्यमियों को शुभकामनाएं देता हूं। 

स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग का किया अनुरोध

लघु उद्योग दिवस के अवसर एमएसएमई मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा ने सभी प्रदेशवासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग की परिकल्पना के साथ लघु उद्योग दिवस को सफल बनाने हेतु इनके उत्पादों को खरीदने का संकल्प लें। यह संकल्प देश की जीडीपी में योगदान देने और देश व प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के देश को आत्मनिर्भर बनाने का सपना साकार करने के लिए छोटे उद्योगों के प्रोत्साहन का यह एक सफल तरीका होगा

प्रादेशिक