दिनेश मंडवारिया के भजनों की सरिता में आधी रात तक डूबे रहे हजारों श्रद्धालु

Like 2 Views 52
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 17-04-2024 Regional

चीताखेडा । आरोग्य देवी महामाया आवरी माता जी मेला के सांस्कृतिक रंगमंच पर प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन संध्या के रूप में आयोजित हुई हैं। इसी तारतम्य में मंगलवार की रात्रि को मेला के सांस्कृतिक रंगमंच पर चित्तौड़गढ़ के मुकेश रावल की भजन संध्या का कार्यक्रम ने निरंतर अपने सफलतम पड़ाव की ओर मोड़ते हुए अपनी मधुर आवाज से रिकॉर्ड तोड मेलार्थियों की भीड़ को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुकेश रावल की भजन संध्या में बड़ी संख्या में  श्रद्धालुओं ने  स्वर लहरियों में डुबकियां लगाते हुए उनके मधुर भजनों पर जमकर ठुमके लगाए।
         18  वें आवरी माता मेले में राजस्थान निंबाहेड़ा से आए भजन गायक दिनेश मंडवारिया चित्तौड़गढ़  भजन संध्या ने हजारों श्रोताओं के मध्य ऐसा समा बांधा की वे उनकी गायकी की दाद दिए बगैर नहीं रह सके। मेले में सांस्कृतिक रंगमंच पर आते ही श्रोताओं की तालियों से मुकेश रावल इतने भाव विभोर  हो गए कि उन्होंने मेला समिति एवं क्षेत्रवासियों की जमकर तारीफ की और मेला के सांस्कृतिक मंच पर बुलाने पर उनका आभार व्यक्त करते हुए अपनी आवाज का जादू बिखेरना शुरू किया जो श्रोताओं की दाद निकले बिना नहीं रह सके। चित्तौड़गढ़ से आए मुकेश रावल ने म्हारी माता जी की यही पहचान हाथों में तलवार राखे............., चलो रे भक्ता चीताखेड़ा चला मां आवरामात बुलावे..............., चीता खेड़ा में बनियों प्यारो मंदिर माता आवरा को............., आदि इन भजनों पर श्रोता मस्ती में उतर झूमने लगे। श्रोताओं के लिए बने पंडाल में भजनों की प्रस्तुति से मेला भ्रमण करने आए मेलार्थी अपने को पंडाल में आने से नहीं रोक पाए और पंडाल में ऐसा प्रतीत हुआ कि पैर रखने की जगह नहीं मिली। ...... राम नाम का डंका बजा दिया लंका में बजरंग बाला ने..........., बांस की बांसुरी पर घणो इतरावे.............., रंग मत डाले रे सांवरिया मारो गुजर मारे............,जब फागण गीत सुनाए तो मेला समिति और श्रद्धालु  एवं महिलाएं भी नृत्य करने लगी। भजन गायक दिनेश मंडवारिया ने जब रंगमंच पर अपनी आवाज का जादू बिखेरते हुए आज बलम लेजा रे चीता खेड़ा मेंला में ........... गीत की प्रस्तुति पर पूरा पंडाल में उत्साह का माहौल का वातावरण बन गया। चित्तौड़गढ़ से आए मुकेश रावल ने सतगुरु आया पावणा दिन गुरु आया पावणा....... गुरु वंदना की प्रस्तुति देते हुए कार्यक्रम का आगाज किया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पत्रकार अवध शर्मा जीरन ,दक्षिण मंडल अध्यक्ष मधुसूदन राजौरा, पत्रकार हरिओम माली पार्षद जीरन, मेला समिति  द्वारा रंगमंच पर आवरी माता जी के चित्र पर दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
         राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से आई सुप्रसिद्ध भजन गायिका गरिमा थाने हेलो पे हेलो देऊ म्हारी मां.............,मुंतो चीता खेड़ा मैया आवरी के जाऊं जी गणों घबरा वें........... जोड़ा ती धोक लगाऊ मात आवरा......... आदि भजनों की प्रस्तुति दी जिस पर हजारों श्रद्धालुओं को अपना कायल बना दिया। कपासन से आए कामेडी कलाकार सुंदर अलबेला, नृत्यांगना ममता, ब्यावर से आई राधिका, भीलवाड़ा से आई गरिमा की जोड़ी ने रंगमंच पर  मनोरंजन करते हुए चुट्कुले  सूनाएं और कामेडी के ऐसे  फुहारें छोड़े की हजारों श्रद्धालुओं को हंसकर लोट-पोट हो गए । कृष्ण और सुदामा की मित्रता पर एक शानदार.…अरे द्वार पालो कन्हैया से कह दो.....गीत की की प्रस्तुति के साथ झांकी दर्शायी गई। इसी के साथ भैरव नाथ की झांकी भी दर्शायी गई जो आकर्षण का केंद्र बनी।

रिपोर्ट : दशरथ माली

प्रादेशिक