रामपुरा में कलेक्‍टर एवं एस.पी.की उपस्थिति में बाढ़ राहत एवं आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल सम्‍पन्‍न

Like 3 Views 18
Hemant Gupta (Neemuch) 03-07-2024 Regional

नीमच : कलेक्टर श्री दिनेश जैन, एसपी श्री अंकित जायसवाल, जिला पंचायत सीईओ श्री गुरुप्रसाद एवं एडीएम श्रीमती लक्ष्मी गामड की उपस्थिति में रामपुरा में गांधी सागर जलाशय के किनारे एसडीआरएफ की टीम नीमच द्वारा बाढ़ राहत एवं आपदा प्रबंधन मॉक ड्रिल की गई। इस मौके पर जिला होमगार्ड नीमच द्वारा बाढ़ एवं आपदा की स्थिति में उपयोग में आने वाली बाढ़ राहत सामग्री की प्रदर्शनी लगाई गई और ग्रामीणों को घरेलू सामग्री से बाढ़ एवं एवं आपदा से बचाव के लिए उपकरण तैयार करने के बारे में बताया।

       कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने उपस्थितजनों को आपदा प्रबंधन पुस्तिका का वितरण किया और एसपी व अन्‍य अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन सामग्री की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। होमगार्ड, कमाण्‍डेंट श्री युवराज सिह एवं श्रीमती पुष्‍पा पंवार ने आपदा प्रबंधन सामग्री और उनका बाढ़ के समय उपयोग करने की प्रक्रिया बताई।

    इस प्रदर्शनी में एसडीआरएफ की टीम व्‍दारा घरेलु उपयोग की सामग्री, मटके, पानी की केन, टीन के डिब्‍बे और प्‍लास्टिक की पानी की बोतलों से तैयार की अतिवृष्टि एवं बाढ से बचाव की सामग्री के बारे में भी विस्‍तार से अवगत कराया।

    इस मौके पर एसडीआरएफ की टीम व्‍दारा जलाशय में नाव डूबने और नाव पर सवार लोगो के बचाव राहत एवं प्राथमिक उपचार का डेमो भी प्रदर्शित किया।

      इस मौके पर एसडीम श्री पवन बारिया, एसडीओपी  श्री विमलेश उईके, जनपद सीईओ श्री अरविंद डामोर, तहसीलदार श्री मुकेश निगम एवं अन्य अधिकारी नगरीय निकायों के अधिकारी-कर्मचारी डूब क्षेत्र के गांव के कोटवार एवं सरपंच एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।