श्‍वेत हरित नीमच अभियान के तहत नीमच के सभी रहवासी अपने घरों और आसपास 10-10 चम्‍पा का पौधारोपण करें-श्री जैन

Like 11 Views 196
Hemant Gupta (Neemuch) 06-07-2024 Regional

कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में पौधा रापेण के लिए स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं, पर्यावरण संरक्षण से जुडी संस्‍थाओं की बैठक सम्‍पन्‍न


नीमच : श्‍वेत हरित नीमच अभियान के तहत नीमच शहर में सभी स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं, सामाजिक संस्‍थाओं, पर्यावरण संरक्षण से जुडी संस्‍थाओं के पदाधिकारियों के सहयोग से नीमच में 12 जुलाई को वृहद पौधारोपण अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस श्‍वेत हरित नीमच अभियान के तहत शहर के विभिन्‍न 68 से अधिक सार्वजनिक स्‍थानों, पार्को, बगीचों, ग्रीन बेल्‍ट आदि स्‍थानों पर चम्‍पा का पौधा रोपण किया जावेगा।

     कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन की अध्‍यक्षता में शनिवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों, पर्यावरण संरक्षण से जुडी संस्‍थाओं के पदाधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में 12 जुलाई को आयोजित होने वाले पौधारोपण अभियान को सफल बनाने की रूपरेखा पर चर्चा की गई। बैठक में सभी संस्‍थाओं ने नीमच शहर के पार्क, गार्डन, ग्रीनबेल्‍ट व अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर पौधारोपण करवाने की जिम्‍मेदारी अपनी संस्‍था के माध्‍यम से निभाने की सहमति दी गई।

      बैठक में कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने नीमच शहरवासियों का आव्‍हान किया, कि वे श्‍वेत नीमच अभियान के तहत अपने घर पर (बडे गमले में), उपलब्‍ध स्‍थल अथवा बगीचे में 10-10 चम्‍पा के पौधे अवश्‍य लगाए और उन्‍हें संरक्षित कर बडा करने की जिम्‍मेदारी का निवर्हन कर नीमच को हराभरा करने में सहभागी बने।

      कलेक्‍टर श्री जैन ने हरित भादवामाता अभियान के तहत पौधारोपण की योजना बताते हुए कहा कि जवासा चौराहे से भादवामाता तक सडक के दोनो ओर लगभग 1200 पौधे लगाये जाएंगे।ट्री गार्ड, पौधा एवं गढ्ढे आदि की व्‍यवस्‍था प्रशासन व्‍दारा की जावेगी। एक पेड मॉ के नाम अभियान के तहत भादवामाता में पौधारोपण करने की इच्‍छुक संस्‍थाएं एवं आमजन भी हरित भादवामाता अभियान में अपना सहयोग कर सकते है। बैठक में उपस्थि‍त विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के पदाधिकारियों ने श्‍वेत हरित नीमच अभियान में हर सम्‍भव सहयोग का विश्‍वास दिलाते हुए अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए।

    बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एसडीएम डॉ.ममता खेडे, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री चंद्रसिह धार्वे, सीएमओ श्री महेन्‍द्र वशिष्‍ठ सहित अन्‍य अधिकारी एवं विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के पदाधिकारी उपस्थि‍त थे।