कलेक्‍टर एवं एस.पी. ने 12 हजार करोड के ग्रीनको पॉवर जनरेशन प्रोजेक्‍ट का निरीक्षण किया

Like 1 Views 29
Hemant Gupta (Neemuch) 03-07-2024 Regional

गांधी सागर के पानी से खिमला ब्‍लॉक में 1920 मेगावाट उत्‍पादित होगी बिजली


नीमच : नीमच जिले के गांधी सागर जलाशय से सटे खिमला ब्‍लॉक में लगभग 12 हजार करोड लागत से ग्रीनको पॉवर जनरेशन प्रोजेक्‍ट का कार्य तेजी से जारी है। इस परियोजना के तहत गांधी सागर का जल एक बडे सम्‍पवेल में स्‍टोरेज कर उससे बिजली उत्‍पादित की जावेगी। इस प्रोजेक्‍ट की विशेषता यह है, कि इसमें पानी का पुर्न:उपयोग हो सकेगा और बिजली उत्‍पादन में पानी व्‍यर्थ नहीं बहेगा। इस प्रोजेक्‍ट का कार्य दिसम्‍बर 2025 तक पूरा कर बिजली का उत्‍पादन प्रारंभ हो जायेगा। कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन एवं एसपी श्री अंकित जायसवाल ने बुधवार को नीमच जिले की रामपुरा तहसील के खिमला ब्‍लॉक में 12 हजार करोड रूपये की लागत के ग्रीनको प्रोजेक्‍ट के तहत चल रहे निर्माण कार्यो का मौके पर निरीक्षण कर जायजा लिया।

      कलेक्‍टर ने प्रोजेक्‍ट इंजीनियर से प्रोजेक्‍ट के विभिन्‍न कार्यो की प्रगति की जानकारी ली और निर्माण कार्य से संबंधी विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की। कलेक्‍टर के निरीक्षण दौरान बताया गया कि गांधीसागर के किनारे पानी को रोकने के लिए एक कापर डेम व सडक का निर्माण कार्य किया गया है। साथ ही पानी के स्‍टोरेज के लिए ही एक बडे वाटर टैंक का निर्माण एवं टनल निर्माण का कार्य भी तेजी से जारी है। इस परियोजना में लगभग दो हजार लोंगो, इंजीनियर्स एवं अन्‍य स्‍टाफ की टीम कार्य कर रही है। कलेक्‍टर ने ग्रीनको प्रोजक्‍ट के कार्य की प्रगति पर संतोष जताया।

     इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड, एसडीएम श्री पवन बारिया, एसडीओपी श्री विमलेश उईके, सहायक संचालक श्री जगदीश मालवीय, तहसीलदार श्री मुकेश निगमतथा ग्रीनको प्रायवेट लिमिटेड के श्री आन्‍नद सी.एच., सलाहकार श्री कुमार, प्रबंधक श्री अमित कुमार सोनी एवं ईंजीनियर्स उपस्थित थे।