13 सुपरस्टार, तीन स्टार किड, देश में अमन के लिए जावेद अख्तर ने लिखा था यह गाना और सुभाष घई ने किया था डायरेक्ट- सुना है क्या

Like 3 Views 357
Kanhaiya Lal Solanki (Mandsaur) 02-09-2024 Entertainment

1990 के दशक में एक गाना बार बार दूरदर्शन पर आया करता था. गाना इतनी खूबसूरती से बना था कि हर व्यक्ति कि जुबां पर उसके बोल चढ़ चुके थे. जिसे देखकर ऐसा लगता था कि पूरा हिंदुस्तान जैसे इन शब्दों के साथ एक सूत्र में पिरोया जा चुका है. इस गाने के बोल थे 'सुन सुन मेरे मुन्ने सुन.' एकता और अखंडता का संदेश देने वाला ये गाना उन दिनों हर व्यक्ति की जुबां पर था. उस दौर में ये गाना खास मकसद से बनाया गया था. और, इस गीत के बोल, म्यूजिक और पिक्चराइजेशन देखकर ये कहा जा सकता है कि गाना उस मकसद में कामयाब भी हुआ होगा. आम तौर पर किसी मल्टीस्टारर फिल्म में पांच से छह कलाकार ही एक साथ होते हैं तो मेकर्स की हालत खराब होने लगती है. इतने सारे सितारों को एक साथ टेकल करना और उनसे काम निकलवाना आसान नहीं होता. लेकिन चंद मिनट के इस गाने में 13 फिल्मी सितारे एक साथ नजर आए. शुरुआत जैकी श्रॉफ से होती है और गाना खत्म होता है रसिक दवे पर. इस बीच में गाने में अनिल कपूर, रजनीकांत, सलमान खान, आमिर खान, गोविंदा, ऋषि कपूर, नसीरुद्दीन शाह, चिरंजीवी, प्रसनजीत, सचिन पिलगांवकर और मामूट्टी नजर आते हैं. इन सितारों के अलावा स्टार किड टाइगर श्रॉफ, रणबीर कपूर और सोनम कपूर भी इसमें हैं.

द नाइंटीज इंडिया इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक गाना 1991 में बना था. जिसके लिए खुद आईबी मंत्रालय से सुभाष घई के पास फोन गया था कि वो ऐसा गाना बनाए जो देश में अमन बनाए रखे. इसके बाद सुभाष घई ने जावेद अख्तर को ऐसा गाना लिखने के लिए कहा. और, उनकी कलम से ये खूबसूरत गीत निकला. इस गाने की खास बात ये है कि किसी भी स्टार ने इसके लिए एक पैसा भी चार्ज नहीं किया.

रिपोर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी