कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन के नेतृत्‍व में नीमच जिले ने इतिहास रचा एक दिन में 1 लाख 4 हजार से अधिक लोगों की ब्‍लड ग्रुप जांच कर नि:शुल्‍क ब्‍लड ग्रुप कार्ड प्रदान करने वाला प्रदेश में पहला जिला बना नीमच

Like 0 Views 35
Hemant Gupta (Neemuch) 28-06-2024 Regional

नीमच : कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन के नेतृत्‍व में ब्‍लड ग्रुप जांच के कार्य में नीमच जिले ने इतिहास रच दिया है। एक दिन में जिले के1 लाख  4 हजार  से अधिक लोगो के ब्‍लड ग्रुप जांच कर उन्‍हें नि:शुल्‍क ब्‍लड ग्रुप कार्ड वितरित कर प्रदेश में नीमच जिला पहला जिला बन गया है। यह जिले की सभी स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, पत्रकारगणों, अधिकारी, कर्मचारियों, आशा, आंगनवाडी, स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं, छात्र-छात्राओं, शिक्षकगणों, आम नागरिकों आदि सभी के उत्‍साहपूर्वक सहयोग से ही सम्‍भव हो पाया है।

जिले के 1 लाख  4 हजार  से अधिक लोगो के पास है अब अपना ब्‍लड ग्रुप जांच कार्ड

ब्‍लड ग्रुप जांच अभियान के फलस्‍वरूप नीमच जिले के 1 लाख  4 हजार से अधिक लोगो के पास अपने ब्‍लड ग्रुप जांच का कार्ड उपलब्‍ध हो पाया है। अर्थात जिले के 83 हजार से अधिक लोगों को अपना ब्‍लड ग्रुप पता है। 

नीमच जिले की ब्‍लड ग्रुप डायरेक्‍ट्री बनेगी

कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन की पहल पर ब्‍लड ग्रुप जांच करवा चुके सभी 1 लाख  4 हजार  अधिक लोगो की ग्राम पंचायत, नगरीय निकायवार ब्‍लड ग्रुप डायरेक्‍ट्री भी बनाई जा रही है। नीमच जिले की यह ब्‍लड ग्रुप डायरेक्‍ट्री सभी ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों, रेडक्रास, चिकित्‍सालयों, स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं और जिला स्‍तर पर उपलब्‍ध रहेगी।

त्‍वरित रक्‍त उपल्‍बध हो सकेगा

जिले के लोगो के पास ब्‍लड ग्रुप कार्ड उपलब्‍ध होने और ब्‍लड ग्रुप डायरेक्‍ट्री होने की वजह से आपात स्थिति में रक्‍त की आवश्‍यकता होने पर रक्‍त की सहजता से तत्‍परतापूवर्क उपलब्‍धता हो सकेगी। रक्‍तदान में भी यह डायरेक्‍ट्री उपयोगी रहेगी।