लखनऊ में 5 एकड़ में बनेगा भारत का दूसरा व उत्तर भारत का पहला सेन्ट्रल मिलिंग टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट।

Like 2 Views 18
Public Reporter (Lucknow) 28-09-2024 State

लखनऊ : उत्तर प्रदेश रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन की 61 वी वार्षिक साधारण सभा का आयोजन आज लखनऊ के ताज होटल में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री   सुरेश खन्ना व विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य सचिव  मनोज कुमार सिंह मौजूद रहे, बैठक में पूरे उत्तर प्रदेश के लगभग 200 से ज्यादा रोलर फ्लोर मिल के उद्यमियों ने प्रतिभाग किया।
बैठक में मुख्य अतिथि वित्त मंत्री माननीय  सुरेश खन्ना  ने कहा कि प्रदेश की सरकार हमारे  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  के नेतृत्व में उद्यमियों के विकास व उद्योग जगत के निरंतर बेहतरी के लिए कार्य कर रही, जिसका परिणाम अब हमें जमीन पर स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है। आज अपने उत्तर प्रदेश में नित नई औद्योगिक इकाइयां स्थापित हो रही है, जिससे न केवल अपना उत्तर प्रदेश विकास के मार्ग पर तीव्र गति से बढ़ रहा है। अपितु किसानों को उनकी ऊपज का उचित मूल्य भी प्राप्त हो रहा है साथ ही रोज़गार के अनेक नए अवसर भी सृजित हो रहे हैं। वो दिन दूर नहीं जब हमारा उत्तर प्रदेश देश में एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी वाला प्रथम प्रदेश बनेगा।
विशिष्ट अतिथि प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने कहा आज सरकार की मंशा प्रदेश में स्थापित उद्योगों के सफ़ल संचालन व नए उद्योगों को स्थापित करने में आने वाली समस्त बाधाओं को सहज रूप में दूर कर एक अच्छा औद्योगिक माहौल विकसित करना है जिससे न केवल उत्तर प्रदेश के उद्यमी अपितु अन्य राज्यों के उद्यमी भी अपनी औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए उत्साहित हैं। आज के दौर में किसी भी उद्योग में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का महत्व बढ़ गया है साथ ही प्रशिक्षित कामगारों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 एकड़ जमीन उत्तर प्रदेश रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन को देने का निर्णय लिया है जिसमें देश का दूसरा व उत्तर भारत का पहला सेन्ट्रल मिलिंग टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट संस्था द्वारा स्थापित किया जाएगा जहां अत्याधुनिक टेक्रोलॉजी के प्रयोग से उन्नत उत्पाद तैयार करने हेतु विश्वस्तरीय साज सज्जा वाला एक इंस्टीट्यूट स्थापित होगा जिसमें से ऐसे प्रशिक्षित कामगार तैयार होंगे जिनकी मांग न केवल भारत में बल्कि यूरोपीय देशों के साथ ही मध्य पूर्व देशों में भी रहेगा। यह संस्था आने वाले समय में मिलिंग उद्योग जगत में एक मिल का पत्थर साबित होगा।
संगठन के अध्यक्ष धर्मेन्द्र जैन व उपाध्यक्ष दीपक बजाज ने सर्वप्रथम वार्षिक साधारण सभा में बतौर मुख्य अतिथि पधारे माननीय वित्तमंत्री सुरेश खन्ना व विशिष्ट अतिथि मुख्य सचिव मनोज सिंह सहित पूरे प्रदेश से पधारे समस्त उद्यमियों का स्वागत व अभिनन्दन करते हुए अपने उद्बोधन कहा कि मैं अपने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी को प्रदेश के सभी उद्यमियों की तरफ़ से धन्यवाद् देता हूं जिनके कुशल नेतृत्व में प्रदेश के समस्त उद्यमी भय रहित वातावरण में स्वछंद रूप से अपने उद्योग का संचालन करते हुए न केबल प्रदेश के विकास में अपना अंशदान दे रहे है बल्कि रोज़गार के नए अवसर सृजित करके हुए अनेक कामगारों को नौकरी भी प्रदान कर रही हैं।
रोलर फ्लोर मिलिंग उद्योग किसानों व आम उपभोक्ता से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा ऐसा उद्योग है जो कि हमारे अन्नदाता किसानों को उनकी ऊपज का सर्वश्रेष्ठ मूल्य देकर उनकी आय में बढ़ोतरी करते हुए संबल प्रदान करता है साथ ही आम उपभोक्ता के दैनिक उपभोग की खाद्य पदार्थ आटा, मैदा, सूजी को लोकहित में न्यूनतम लाभ के साथ बाजार में बेचता हैं। आज अपना उत्तर प्रदेश गेहूं उत्पादन में देश में प्रथम स्थान रखता है अब हमें जरूरत है गेहूं के प्रसंस्कृत उद्योगों में क्रांति लाते हुए रोलर फ्लोर मिलों का पुनर्रत्थान करते हुए उच्च क्वालिटी के गुणवत्ता युक्त आटा मैदा सूजी तैयार करना है जिससे अपना प्रदेश गेहूं उत्पादन के साथ साथ गेहूं आधारित प्रसंस्कृत उद्योगों में भी पूरे भारतवर्ष में नंबर एक बन सके।